ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की आतंकवादियों ने की निर्मम हत्या

तेहरान। ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई। ईरान के एक न्यूज चैनल से मिली जानकारी के अनुसार आंतकवादियों ने देश के प्रख्यात वैज्ञानिक की हत्या कर दी। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने उनकी हत्या की निंदा करते हुए इसे ‘राज्य प्रायोजित आतंक की घटना करार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह कायरता इजरायल की भूमिका के गंभीर संकेत के साथ-साथ अपराधियों की हताशा दिखाती है। ईरान ने आंतरिक समुदाय और विशेष रूप से यूरोपीय संघ से अपने शर्मनाक दोहरे मानदंडों को समाप्त करने और राज्य आतंक के इस कृत्य की निंदा की है।

फखरीजादेह रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स में नई तकनीक के अनुसंधान केंद्र के प्रमुख थे। उन्हें ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के मास्टरमाइंडों में से एक माना जाता है।

पश्चिमी खुफिया एजेंसियां फखरीजादेह को एक गुप्त ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के पीछे देखती हैं। एक पश्चिमी राजनयिक ने 2014 में समाचार एजेंसी रायटर को बताया था कि अगर ईरान ने कभी हथियार (संवर्धन) को चुना तो फखरीजादेह को ईरानी बम के पिता के रूप में जाना जाएगा

ईरान द्वारा उत्पादित समृद्ध यूरेनियम की बढ़ी मात्रा के बारे में ताजा चिंता के बीच हत्या की खबरें आती हैं। नागरिक परमाणु ऊर्जा उत्पादन और सैन्य परमाणु हथियार दोनों के लिए समृद्ध यूरेनियम एक महत्वपूर्ण घटक है।

हत्या के पीछे इजरायल पर मिलीभगत का लगता रहा है आरोप

बता दें कि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को विशेष रूप से शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए जोर देता है। 2010 और 2012 के बीच चार ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या कर दी गई और ईरान ने हत्याओं में इजरायल पर मिलीभगत का आरोप लगाया। मई 2018 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की प्रस्तुति में फखरीजादेह का नाम विशेष रूप से उल्लेखित किया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.