ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

मतपत्र से चुनाव कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, ईवीएम में की जा सकती है गड़बड़ी

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को एक याचिका दायर कर चुनाव आयोग को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि देश में होने वाले आगामी चुनावों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल नहीं करे। ईवीएम के बजाय मतपत्र के जरिये चुनाव कराएं।

याचिका में दलील: ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका के चलते कई देशों ने इसे प्रतिबंधित कर दिया

याचिका में दलील दी गई है कि ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका रहती है और कई अन्य देशों ने इसकी सटीकता पर संदेह जताए जाने के बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया है।

ईवीएम के बजाय मतपत्र से चुनाव कराए जाने चाहिए

एडवोकेट सीआर जया सुकीन द्वारा दाखिल याचिका में मांग की गई है कि देशभर में ईवीएम के बजाय पारंपरिक मतपत्र से चुनाव कराए जाने चाहिए, क्योंकि चुनावी प्रक्रिया का यह तरीका किसी भी देश में विश्वसनीय और पारदर्शी है

ईवीएम के निर्माण के समय की जा सकती है गड़बड़ी

याचिका में आरोप लगाया गया है कि ईवीएम के निर्माण के समय उससे छेड़छाड़ की जा सकती है और ऐसे में वोटिंग में हेरफेर के लिए किसी हैकर या मालवेयर की जरूरत नहीं है। दुनियाभर में ऐसी कोई मशीन नहीं बनी है, जिसमें कोई गड़बड़ी न हो।

ईवीएम सुरक्षित है, तथा ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती: चुनाव आयोग

बता दें कि ईवीएम को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं और चुनाव आयोग हमेशा से कहता रहा है कि ईवीएम सुरक्षित है तथा उससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.