ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

कोरोना के चलते आरटीआइ आवेदनों के निपटारे में ऑनलाइन, वर्चुअल जैसी तकनीकों का किया गया इस्तेमाल

नई दिल्ली। मुख्य सूचना आयुक्त यशवर्धन कुमार सिन्हा ने कहा है कि कोरोना महामारी के बावजूद इस साल जून में आरटीआइ आवेदनों का पिछले साल इसी महीने की तुलना में ज्यादा निपटारा किया गया। इसी माह की शुरुआत में मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए सिन्हा ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ बैठक में यह जानकारी दी।

ऑनलाइन, वर्चुअल और वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी आधुनिक तकनीकों का किया गया इस्तेमाल

आधे घंटे की बैठक के दौरान सिन्हा ने बताया कि ऐसा इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि केंद्रीय सूचना आयोग ने महामारी के दौरान ऑनलाइन, वर्चुअल और वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसी आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया। उन्होंने बैठक के दौरान आरटीआइ आवेदनों के निपटारे की दर बढ़ाने की जानकारी भी दी।

जम्मू-कश्मीर के आरटीआइ आवेदनों के निष्पादन की दी जानकारी

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद सिन्हा को सूचना आयुक्त बनाया गया था। इसके बाद उन्हें इसी माह मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया। वे जम्मू-कश्मीर और असम के पूर्व राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिन्हा के पुत्र हैं। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को आयोग के अधिकार क्षेत्र में लाए जाने के बाद वहां के आरटीआइ आवेदनों के निष्पादन की जानकारी भी सिंह को दी। उन्होंने मंत्री को सरकार के लगातार सहयोग और कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय के समन्वय के लिए धन्यवाद दिया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.