ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

केरल में सभी पुलिस स्टेशन होंगे चाइल्ड फ्रेंडली, बिना डर शिकायत दर्ज करा सकेंगे बच्चे

तिरुवनंतपुरम। केरल पुलिस ने बड़ी पहल करते हुए मौजूदा पुलिस स्टेशनों को ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ बनाने का काम शुरु कर दिया है। इसका मकसद बच्चों के लिए एक ऐसा माहौल बनाना है, जहां वह बिना किसी डर के शिकायतें दर्ज करा सकें। केरल के पुलिस महानिदेशक लोकनाथ बेहरा ने शनिवार को राज्य के 15 पुलिस स्टेशनों में ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्रों का उद्घाटन किया।

बेहरा ने कहा कि केरल पुलिस ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रही है जहां बच्चे बिना किसी डर के शिकायतें दर्ज करने के लिए आ सके। इस कार्यक्रम में पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

‘चाइल्ड फ्रेंडली’ पुलिस स्टेशनों की अवधारणा 2006 में उन बच्चों को खुश करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए अपने परिजनों के साथ पुलिस स्टेशनों आते हैं। इस तरह के केंद्र बच्चों और अन्य लोगों को पुलिस स्टेशनों के कामकाज और पुलिस अधिकारियों के काम को समझने में मदद करेंगे।

वर्तमान में राज्य के 85 पुलिस स्टेशनों में ऐसे ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्र हैं। राज्य के पुलिस प्रमुख ने कहा कि तीन महीनों के भीतर 12 और पुलिस स्टेशनों में सिस्टम को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केरल पुलिस का लक्ष्य सभी पुलिस स्टेशनों में बाल अनुकूल केंद्र शुरू करना है।

डीजीपी ने कोल्लम जिले के चयडामंगलम, पठानापुरम, कोल्लम जिले के अंचल, इंफोपार्क पुलिस स्टेशन, साइबर पुलिस स्टेशन, एर्नाकुलम ओट्टापलम में महिला पुलिस स्टेशन, पलक्कड़ जिले के मालमपुझा, नीलांबुर, तनूर, मलप्पुरम जिले के चंगारामकुलम, कन्नूर जिले के पनूर और अधूर, राजापुरम और बादुद्दुकल जिले में ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ केंद्रों का उद्घाटन किया।

बता दें कि त्रिशूर शहर में ओल्लूर पुलिस स्टेशन को केरल के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन के लिए गृह मंत्रालय का 2019 का पुरस्कार मिला है। पठानमथिट्टा और मन्नुथी पुलिस स्टेशन को राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन के लिए 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.