ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

स्थगित हुआ दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ, जैक मा को लगा बड़ा झटका

नई दिल्ली। चीन के ऐंट ग्रुप द्वारा लाए गए विश्व के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को शंघाई स्टॉक एक्सचेंज ने स्थगित कर दिया है। इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में जोरदार उत्साह देखने को मिला था। इस आईपीओ को हांगकांग और शंघाई में दोहरी सूचीबद्धता के लिए व्यक्तिगत निवेशकों से तीन लाख करोड़ डॉलर की बोलियां मिली थीं, जो ब्रिटेन की पिछले साल की जीडीपी के बराबर हैं। ऐंट ग्रुप इस आईपीओ के जरिए करीब 35 बिलियन डॉलर जुटाना चाहता था।

अलीबाबा ग्रुप की ऐंट में 33 फीसद हिस्सेदारी है। इस तरह शंघाई स्टॉक एक्सचेंज द्वारा आईपीओ को सस्पेंड करने से जैक मा को बड़ा झटका लगा है। आईपीओ के स्थगित होने के बाद अलीबाबा के शेयर सात फीसद लुढ़क गए हैं। चीन का ऐंट ग्रुप कई तरह के फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स का परिचालन करता है। इन प्रोडक्ट्स में चीन का अलीपे डिजिटल वॉलेट भी शामिल है। यह विश्व के सबसे बड़े मनी मार्केट फंड्स में से एक है। ऐंट ग्रुप की कुल वैल्यू न्यूनतम 150 बिलियन डॉलर है।

ऐंट ग्रुप अपने शेयरों को शंघाई और हांगकांग के बाजारों में सूचीबद्ध कराने की योजना बना रहा था। अगर यह आईपीओ सफल रहता, तो यह इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होता। इससे पहले दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने 29 अरब डॉलर की शेयर बिक्री पेशकश की थी।

इस आईपीओ में निवेशकों द्वारा जबरदस्त बोलियां लगाई गई थीं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, हांगकांग में बिडिंग इतनी ज्यादा थी कि एक ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ गया। यहां भारी तादात में बोलियां आई थीं। शंघाई की बात करें, तो यहां खुदरा श्रेणी में डिमांड सप्लाई से 870 गुना अधिक रही।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.