ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

पीएम मोदी ने दिलाई लकड़सूंघवा की याद, बोले-बिहार में भी हारेंगे डबल युवराज

पटना। HIGHLIGHTS PM Modi Bihar Chunav Rally प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर विपक्षी पार्टियों को निशाने पर लिया। पुलवामा हमले में पड़ोसी देश से सच सामने आने के बाद जहां उन्‍होंने कांग्रेस को कड़े लहजे में घेरा, वहीं राजद को परिवारवाद और जंगलराज के लिए जनता का गुनहगार बताया। पीएम मोदी ने बिहार चुनाव में एनडीए की जीत सुनिश्चित करने और सत्ता में एक बार फिर से नीतीश कुमार की वापसी के लिए रविवार को एक पर एक ताबड़तोड़ चार चुनावी रैलियां कीं।

छपरा की चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहारवासियों को एक बार फिर से जंगलराज और लकड़सूंघवा की याद दिलाई है। छपरा, समस्‍तीपुर, मोतिहारी और बगहा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने राजद नेता तेजस्‍वी यादव और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार फिर डबल-डबल युवराज के हारने की बारी आ गई है। जो हाल उत्‍तर प्रदेश में डबल युवराज का हुआ, अब यही हाल बिहार में होने जा रहा है।

पीएम ने तेजस्‍वी यादव को जंगलराज का युवराज संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष बौखला गया है। वे मोदी को गाली दे रहे हैं। छपरा, बिहार पहुंच गए हैं। वे आज 4 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। पीएम के आगमन पर उनका शंखध्‍वनि के साथ स्‍वागत किया गया। यहां मैदान में हर तरफ मोदी-मोदी के नारे लग रहे हैं। पीएम ने लोगों से जुड़ते हुए कहा कि आप छठ पूजा की तैयारी करो, दिल्‍ली में आपका बेटा बैठा है। आपके राशन से लेकर आर्थिक मदद की चिंता हम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने मंच से भारत माता की जय के नारे लगाए।

पीएम मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कहा कि अब सच्‍चाई सामने आने के बाद कांग्रेस के चेहरे से नकाब उतर गया है। पाकिस्‍तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पड़ोसी देश के स्‍वीकार करने के बाद उनकी हालत देखने लायक हो गई है। इन लोगों ने हमेशा हमारे वीर सैनिकों, बलिदानियों का अपमान किया है। इनसे जितना दूर रहें उतना ही अच्‍छा है। अब आप सबकी जिम्‍मेवारी है कि बिहार को फिर से बीमार होने से जरूर बचाएं। एक बार फिर नीतीश कुमार की सरकार बनाएं।

प्रधानमंत्री ने जंगलराज के दिनों को याद करते हुए कहा कि पहले फिरौती का कारोबार होता था। बिहार के नौजवान आज याद करें कि बचपन में उनकी मां क्‍या कहा करती थी। मैं आज आग्रह कर रहा हूं कि उन दिनों को याद करें और सही फैसला लें। पीएम ने कहा कि जिस राज्‍य में हर मां पहले कहती थी कि घर के भीतर ही रहो, बाहर मत निकलो, बाहर लकड़सूंघवा घूम रहा है। ऐसे में बिहार के लोग उनसे क्‍या उम्‍मीद कर सकते हैं। ये लोग जंगलराज की पहचान हैं। उन्‍हें लालटेन की रोशनी नहीं दिखनी चाहिए। वे अंधेरे के इंतजार में हैं। रघुवंश सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह उन्‍हें अपमानित किया गया, उसे सबने देखा। ये जब उनके जैसे कर्मयोगी के साथ इस तरह का बर्ताव कर सकते हैं, तो सामान्‍य युवा के साथ क्‍या करेंगे।

पीएम ने कहा कि अभी हाल में ही बिहार की मिट्टी के सपूत, गोपालगंज से रिश्‍ता रखने वाले राम खेलावन जी को सेसल्‍स का राष्‍ट्रपति चुना गया है। आप सबने हमेशा अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। यहां से खाड़ी देशों में जाने वाले लोगों को हमने तमाम सहूलियतें दी हैं। अब पटना जाने के बजाय आपके शहर में ही पासपोर्ट केंद्र खोला गया है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव सभाएं हमने पहले भी देखी हैं। तमाम परेशानियों के बीच सुबह 10 बजे से पहले इतनी बड़ी विशाल रैली हमने कभी नहीं की। यह अद्भुत नजारा है। इसका बड़ा कारण यह है कि पहले चरण के मतदान में कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को छोड़कर भारी मतदान हुआ। सभी राजनीतिक पंडितों का गणित गड़बड़ा गया है।

पीएम ने कहा कि आज की भीड़ बता रही है कि नीतीश बाबू की अगुआई में फिर से एनडीए की सरकार बन रही है। पहले चरण में उत्‍साह से वोट करने वालों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। आपके हौसले से ही आज यह सुखद नजारा नजर आ रहा है। पीएम ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों का जोश और हुंकार जनादेश का इशारा दे रहा है। आपने जीत की बिगुल बजा दी है। बिहार के लोगों को भ्रम में डालने की कुछ लोगों की कोशिश को आप सबने बेकार कर दिया है

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा और एनडीए के प्रति आपका यह प्रेम कुछ लोगों को अच्‍छा नहीं लग रहा। उनकी रात की नींद उड़ गई है। उनकी हताशा, निराशा, बौखलाहट बिहार की जनता बराबर देख रही है। उनके चेहरे से हंसी गायब हो गई है। वे इतने बौखला गए हैं कि अब उन्‍होंने मोदी को भी गाली देने लगे हैं। ठीक है मुझे गाली दे दीजिए, जो मन आए बोलिए, ल‍ेकिन अपना गुस्‍सा बिहार के लोगों पर मत उतारिए। बिहार के लोगों और उनकी भावनाओं को वे कभी समझ नहीं सकते। वे सिर्फ अपने परिवार के लिए पैदा हुए हैं। उन्‍हें यहां की युवा पीढ़ी से कोई लेना-देना नहीं है। उनकी नजर सिर्फ पैसे पर है, उन्‍हें गरीबों की तकलीफ दिखाई नहीं देती। जबकि हमारी सरकार लोगों की मुश्किलें कम करने में जुटी है। अब लोगों को उनका हक आसानी से मिल रहा है।

भाइयों और बहनों दो-तीन दिन पहले मैंने एक वीडियो सोशल मीडिया में देखा है। शायद आपने भी देखा हो।  इस वीडियो में एक महिला से पूछा जाता है कि मोदी को काहे खातिर वोट देवू। तब उस गांव की महिला ने इस सवाल का एक सांस में जवाब दिया कि सारे विपक्ष की बोलती बंद कर दी। म‍हिला ने कहा कि मोदी राशन, बिजली, पेंशन, गैस दिया। उनका के वोट न देवे त का तोहरा के देव। पीएम ने कहा कि आज बिहार की बेटियां एनडीए के विरोधियों से यही पूछ रहीं हैं कि यह सब मोदी की नहीं आपकी ताकत है।

पीएम मोदी की पहली सभा छपरा के हवाई अड्डा मैदान में हुई। उन्‍होंने यहां एनडीए उम्‍मीदवारों को जिताने की अपील की। तमाम सुरक्षा प्रबंधों के साथ पीएम के आगमन से पहले ही यहां बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच गए थे। पीएम को सुनने के लिए दूर-दराज से वोटर आए। विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का प्रचार थमने से पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज चार सभाएं हो रही हैं। एनडीए की ओर से नरेंद्र मोदी की पहली रैली छपरा, दूसरी समस्तीपुर, तीसरी पूर्वी चंपारण और चौथी रैली बगहा में हो रही है। समस्‍तीपुर और बगहा में पीएम मोदी के साथ बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

HIGHLIGHTS PM Modi Bihar Chunav Rally

बगहा में बोले प्रधानमंत्री, बिहार की जनता ने जंगलराज के लिए लगाया नो एंट्री का बोर्ड

3:55 PM: आपको देखकर तय हो गया, जनता नीतीश बाबू को फिर मौका दे रही है : मोदी

जंगलराज की ताकतों को फिर मौका नहीं देना है। कोने-कोने में घूमने के बाद तय हो गया है कि जनता नीतीश बाबू को फिर सरकार बनाने का मौका दे रही। पहले ये पंडित उछल-उछल कर कह रहे थे कि कोरोना के समय कौन बाहर निकलेगा। वोट नहीं पड़ेंगे, लेकिन उन्हें नहीं पता कि लोकतंत्र का पाठ यहीं की धरती ने पढ़ाया था। उसकी का नतीजा है कि बिहार के लोगों ने सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया। पहले चरण से ही बिहार की जनता ने जंगलराज की एंट्री के लिए ‘नो एंट्री’ का बोर्ड लगा दिया है। आपका इतनी भीड़ में आना, महिलाओं और बहनों का आना, सभी का हृदय से धन्यवाद। इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्‍त किया।

3:50 PM: मोदी बोले, बिहार के लोग जंगलराज के दिन नहीं भूल सकते

बिहार के लोग जंगलराज के दिन नहीं भूल सकते। 35 से 40 साल के ऊपर के लोग अपने बच्चों को पुराने दिनों की याद कराएं। बिहार में क्या वो दिन दोबारा आने देंगे। जो लोग दिन रात पैसे जोड़कर जमा किए। लेकिन, पहले गाड़ी खरीदने के बाद वे उसे तत्काल पुरानी कर देते। क्योंकि, शोरूम से बाहर निकलते ही नई गाड़ी देखकर कोई लूट ले जाता था। पुरानी कर देने पर लुटेरों की नजर नहीं पड़ेगी। बिहार ने वो दिन देखे थे। रंगदारी की शिकायत पर दोहरी रंगदारी देनी पड़ती थी। घर जितना बड़ा, रंगदारी उतनी ही बड़ी।

इसलिए आप लोगों को जंगलराज वालों से सतर्क रहना है। इन लोगों ने गरीबों के दुख को कभी समझा ही नहीं। इन लोगों ने छोटे व्यवसायियों को उनके हाल पर छोड़ दिया। लेकिन, पहली बार उनकी सुध ली गई है। अब उन्हें सस्ता लोन मिल रहा। स्वामित्व योजना का लाभ भी लोगों को मिल रहा है। जमीन और मकान को लेकर लगातार विवाद होता रहा है। पिछली सरकारों को इसका कभी ध्यान ही नहीं रहा। आज लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड दिया जा रहा। बिहार में भी चुनाव बाद मिलेगा। यहां भी हर गरीब को संपत्ति का कार्ड होगा।

3:45 PM: अब मातृभाषा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई: मोदी

पीएम ने कहा कि आज बिहार में दो पक्ष है। एक ओर जंगलराज, जिसने लूटपाट किए, बिहार की सड़कों खस्ताहाल कर दिया, दूसरी ओर है एनडीए जिसने विकास किया। एयरपोर्ट दिए, कनेक्टिवटी बढाई। एक पक्ष है जंगलराज का  जिसने घोटाला किया, दूसरा है जिसने गरीबों के खाते में पैसे पहुंचाए। एक पक्ष है जो अंधेरा फिर लाना चाहता है, दूसरा पक्ष है जो  रोशनी से घरों को प्रकाशित किया है। एक पक्ष है जो बिहार को तीन मेडिकल कॉलेज के सहारे चलाया। दूसरा पक्ष है जो लगातार मेडिकल कॉलेज खोलने का काम कर रहा। अब मातृभाषा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हो सकेगी। गांव का बच्चा जो अंग्रेजी नहीं जानता वो डॉक्टर बनेगा।

3:40 PM: मोदी बोले, मैं आपकी लूटी गई पाई-पाई लौटाऊंगा

पीएम ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को भी 10 फीसद का आरक्षण दिया। इससे कहीं कोई विवाद नहीं हुआ। सबने स्वीकार किया। क्योंकि हम सबका विकास के मंत्र को जीते हैं। जब कश्मीर से धारा 370 हटी तो क्या-क्या नहीं बोले। खून की नदियां बह जाएगी, आज वही कश्मीर विकास के रास्ते पर है। कश्मीर से एक ही आवाज उठ रही, यहां से भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कुछ करो। मैं आपकी लूटी गई पाई-पाई लौटाऊंगा। नागरिकता संशोधन कानून का भी भ्रम फैलाया, क्या किसी की  नागरिकता गई। एक साल होने को है।

3:35 PM: आप सबकी कृपा से अयोध्‍या में बन रहा भव्‍य राम मंदिर : मोदी

चंपारण थारू जनजाति की तपस्या का प्रतीक है। भाजपा को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका रही है। अटल जी की सरकार ने थारू समुदाय को जनजाति का दर्जा दिया था। तब नीतीश जी केंद्र में मंत्री थे। आदिवासी नायकों के सम्मान के लिए हर प्रकार के प्रयासों का सिलसिला चल रहा। आदिवासी भाई-बहन सम्मान के साथ जीवनयापन करें, यही कोशिश है। यहां पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। सरकार इनके विकास के लिए काम कर रही। थारू युवाओं को उससे जोड़ा जाएगा। चंपा अरण्य का जिक्र तो रामायण काल से है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का इंतजार वनवासी भाई-बहनों को भी था। आपके प्रयास से यह सब संभव हुआ। लेकिन, उन्हें नहीं भूलना है, जो भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल उठा रहे। वे सभी लोग हमेशा विरोध ही करते है। भय और भ्रम फैलाने वालों से बचना है।

3:30 PM: नई सदी के संकल्प में भी चंपारण अग्रणी : मोदी

पीएम ने कहा कि नई सदी के संकल्प में भी चंपारण अग्रणी है। बापू के स्वच्छाग्रह में चंपारण ने भागीदारी निभाई। आत्मनिर्भर भारत के अभियान में भी चंपारण बड़ी भूमिका निभाने वाला है। बापू ने स्वालंबन को व्यापक यहीं से बनाया। चंपारण को एक बार फिर वही संकल्प लेना है। जो उसने आजादी के समय लिया था। लोगों को संकल्प लेना है कि जो आत्मनिर्भर भारत और बिहार की राह में रोड़ा बन रहे, उन्हें लोकतांत्रिक तरीके से सबक सिखाया जाए। बीते सालों में इस पूरे क्षेत्र में सड़क बिजली पानी जैसी सुविधा पहुंच पाई। यह सब नीतीश बाबू के नेतृत्व में हो पाया। पहले पानी से कितनी बीमारी होती थी। लेकिन यह सब दूर हुआ। अब पाइप से पानी पहुंचाने का काम शुरू हुआ। गरीबों को 55 हजार से ज्यादा पक्के घर दिए जा चुके हैं। चार लाख बहनों को गैस कनेक्शन दिया गया है। ढाई लाख किसानों के खाते में दो सौ करोड रुपये जमा कराए गए। यानी हर गरीब परिवार तक सरकार पहुंची है।

3:25 PM: मोदी बोले, वाल्मीकि के तपोभूमि पर आके बड़ा निमन लागल बा

रऊआ लोगन के प्रणाम, वाल्मीकि के तपोभूमि पर आके बड़ा निमन लागल बा। यहां जो लोग आए हैं, डिजिटल माध्यम से भी लोग जुड़े हैं। मैं सबका अभिनंदन करता हूं। यहां जगह छोटी पड़ गई है। यह आपका प्यार है। चारों तरफ जनसैलाब है। चारों ओर लोग ही लोग हैं। यही आपका आशीर्वाद है। यह हमारे लिये नई शक्ति है। नई ऊर्जा है। इसके लिये आपको बार-बार नमन है। चंपारण, हमारे सामर्थ्य को परिभाषित करनेवाली धरती है। यहां से स्वतंत्रता आंदोलन को नई चेतना मिली, नई दिशा मिली। इस धरती ने करके दिखाया। इस धरती ने लोकनायक जयप्रकाश के नेतृत्व को नई धार दी।

मोतिहारी में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- वे लालटेन जलाना चाहते हैं, हम एलईडी बल्‍ब

02:15 PM: मोदी बोले, पॉलिटिकल पंडित देख लें यहां का नजारा, नतीजे मिल जाएंगे

भाइयों, मोतिहारी में यह तीसरी सभा है। दिल्ली के पॉलिटिकल पंडित यहां का नजारा देख लें, कि 10 को क्या होनेवाला है। पहले ये पंडित उछल-उछल कर कह रहे थे कि कोरोना के समय कौन बाहर निकलेगा। वोट नहीं पड़ेंगे, लेकिन उन्हें नहीं पता कि लोकतंत्र का पाठ यहीं की धरती ने पढ़ाया था। उसकी का नतीजा है कि बिहार के लोगों ने सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया। पहले चरण के बाद कई लोगों से बात करने का मौका मिला, सर्वेक्षण करनेवालों से बात हुई, सबने यही कहा कि बिहार की जनता ने पहले चरण के मतदान में एनडीए की सरकार बनाने का आशीर्वाद दे दिया। दूसरे चरण में यह उत्साह और दिखाना है। माताओं और बहनों की शक्ति को जोड़ना है।

02:10 PM: सशक्‍त महिलाएं बना रहीं समाज सशक्‍त : मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मोतिहारी सहित बड़ा हिस्सा मीठे पानी का बड़ा केंद्र बन सकता है। मत्स्य पालन की बड़ी योजना बिहार की धरती से लांच की गई है। इसके तहत सैकड़ों करोड़ के प्रोजेक्ट बिहार में शुरू किए गए हैं। गन्ना का उत्पादन भी रोजगार का बड़ा माध्यम बन सकता है। ईंधन के रूप में गन्ने से बने इथेनॉल का इस्तेमाल रहा है। सुगौली चीनी मिल में इथेनॉल बनाने का काम हो रहा। दूसरे मिलों के लिए यह अवसर है। हमारे अभियान में बड़ी भूमिका बहनों और महिलाओं का है। जीविका दीदियों ने समाज को सशक्त किया है।

02:08 PM: प्रधानमंत्री ने कहा-आत्मनिर्भर बिहार गांवों में रोजगार पैदा करने का अवसर

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पुल बन रहे, इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। आत्मनिर्भर बिहार युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने का संकल्प है। आत्मनिर्भर बिहार गांवों में रोजगार पैदा करने का अवसर है। इस अभियान से मोती बटन से जुड़े रोजगार को अवसर मिलेगा। आत्मनिर्भर चंपारण आत्मनिर्भर बिहार का हिस्सा है। पूर्वी चंपारण कृषि अनुसंधान का केंद्र है।

02:07 PM: चंपारण के लोगों ने बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दी : मोदी

पीएम मोदी ने लोगों से जुड़ते हुए कहा कि हमारी सरकार ने शौचालय बनाकर बहू-बेटियों की परेशानी का अंत किया। जब हमने लाल किला से महिलाओं की बात की थी, जब हमारा मजाक उडाया गया। लेकिन, हमारे प्रयास ने खुले में शौच से मुक्त किया। चंपारण के लोगों ने बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दी। आज बिहार विकास के जिस रास्ते पर है, उसे और वैभवशाली बनाने का संकल्प ले रहे हैं। जंगलराज का अंधेरा बिहार पीछे छोड़ चुका है।

02:05 PM: पीएम बोले, उन्‍हें अपने परिवार-संपत्ति की चिंता

प्रधानमंत्री ने वोटरों से कहा कि जंगलराज के युवराज से सावधान रहना है। इन्हें न पहले आपकी चिंता थी, न आज है। इन्हें चिंता थी कि अपनी बेनामी संपत्त‍ि कैसे छुपाए। एनडीए की चिंता है कि कैसे आपके लिये पक्का घर बनाएं। बिहार के किसानों को, बुजुर्गों को कैसे सीधे पैसे पहुंचाएं। जंगलराज वालों की चिंता है, लालटेन कैसे जले। हमारी चिंता है एलईडी बल्ब कैसे घरों तक पहुंचे।

02:00 PM: बिहार को जंगलराज वालों से अलर्ट रहना है : मोदी

प्रधानमंत्री ने जनसभा में आए मतदाताओं का अभिवादन करते हुए संबोधन शुरू किया। उन्‍होंने कहा कि जंगलराज में चंपारण में जो उद्योग-धंधे थे, बंद हो गए। अब जंगलराज के साथ नक्सलराज है। अगर इन्हें सत्ता मिल गई तो बिहार फिर अपराध, हिंसा अपहरण के दौर में पहुंच जाएगा। बिहार को जंगलराज वालों से अलर्ट रहना है।

समस्‍तीपुर में बोले पीएम मोदी, पारिवारिक पार्टियों को दें करारी चोट

12:35 PM: बिहार को बीमार बनानेवालों को हराएं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज बिहार में सैकड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा। विकास के ये काम इसलिए हो रहे क्योंकि एनडीए की सरकार ने इसे गैस पाइपलाइन से जोड़ दिया। एनडीए और जंगलराज में यही अंतर है। बिहार को फिर बीमार नहीं होने देंगे। जनता से जुड़ते हुए पीएम ने कहा कि आज कोई बिहार को बीमार देखना चाहता है क्या, तो बीमारी लाने वाले को क्यों लाएं? जंगलराजवालों ने बिहार को बीमार बना दिया। भारत माता की जय के नारे के साथ पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्‍त किया।

12:30 PM: आप सब जानते हैं सुशासन और जंगलराज का फर्क

प्रधानमंत्री ने कहा कि दूरदर्शी नेता बिहार के लिए सोचता है। कर्पूरी ठाकुर ने एक बार कहा था, सत्ता के आसपास अवसरवादियों को शरण, या तरजीह नहीं मिलनी चाहिए। वरना वे या मेरे बेटे को भ्रष्ट कर देंगे। बिहार की जनता ने इसे सच होते देखा। जंगलराज वालों ने इसे समझा होता तो यह हालत नहीं होती। यहां इस सभा में बेगूसराय के भी काफी लोग हैं। बिहार के पहले सीएम श्री बाबू ने यहां कई काम किए। लेकिन, जंगल राज और नक्सल विचार वालों ने बरौनी कारखानों को बंद कराया।आज आपके आशीर्वाद से वह चालू हुआ। और भी उद्योग चालू हो रहे।

12:15 PM: पीएम मोदी ने कहा, इनको चुनाव में ही याद आते हैं गरीब

पीएम ने कहा कि विपक्षी हर बात का विरोध करते हैं। आज देश की जनता को विश्वास है कि एनडीए की सरकार में उसे कितना लाभ मिला है। लेकिन इन लोगों ने डेग-डेग पर विरोध किया, मजाक उड़ाया। इन लोगों को गरीबों की मदद से कोई लेना देना नही। इन्हें गरीब चुनावों में ही याद आते है। चुनाव में गरीब की माला जपते हैं। कोरोना के समय ये लोग कहां थे। इन्हें आपके विकास से नहीं, अपने  परिवार के विश्वास से मतलब है। यही इनकी ट्रेनिंग है। ये लोग न बिहार की अपेक्षा को समझते न ही आकांक्षाओं को। बिहार का सर्वांगीण विकास तब होगा, निवेश तब होगा, जब उचित माहौल होगा। क्या जंगलराज्य के युवराज उचित माहौल का आश्ववासन दे सकते।  उद्योग लगाने देंगे।

12:05 PM: आप सबको देखकर 10 नवंबर के नतीजे का पता चल रहा : मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की बंदिशों के बीच इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों का आना यहां बता रहा है कि 10 नवंबर को नतीजे क्‍या होने वाले हैं। जहां भी मेरी नजर पहुंच रही है, मुझे लोग ही लोग दिख रहे हैं। इन सबमें बिहार के उज्‍जवल भविष्‍य का संकल्‍प मैं देख रहा हूं। पहले चरण के चुनाव में पॉलिटिकल पंडितों ने मतदान कम होने की आशंका जाहिर की थी, जिसे बिहार के वोटरों ने गलत सिद्ध कर दिया। आप सब बधाई के पात्र हैं। हर तरफ से यही रिपोर्ट आ रही है कि पहले चरण में एनडीए ने बाजी मार ली है।

12:00 PM: समस्‍तीपुर पहुंचे पीएम, लगे मोदी-मोदी के नारे

पीएम मोदी ने अपना संबोधन भारत माता की जय के साथ शुरू किया। कवि विद्यापति को उदृत करते हुए उन्‍होंने मैथिली में जनता का अभिवादन किया। पीएम के साथ यहां मंच पर सीएम नीतीश कुमार, गिरिराज सिंह, नित्‍यानंद राय, रामनाथ ठाकुर, संजय झा आदि मौजूद हैं।

छपरा में बोले प्रधानमंत्री, नीतीश की अगुआई में फिर बनेगी एनडीए सरकार

11:00 AM: पुलवामा हमले का सच सामने आने के बाद कांग्रेस के चेहरे से नकाब उतरा : मोदी

पीएम मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कहा कि अब सच्‍चाई सामने आने के बाद कांग्रेस के चेहरे से नकाब उतर गया है। पाकिस्‍तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पड़ोसी देश के स्‍वीकार करने के बाद उनकी हालत देखने लायक हो गई है। इन लोगों ने हमेशा हमारे वीर सैनिकों, बलिदानियों का अपमान किया है। इनसे जितना दूर रहें उतना ही अच्‍छा है। अब आप सबकी जिम्‍मेवारी है कि बिहार को फिर से बीमार होने से जरूर बचाएं। एक बार फिर नीतीश कुमार की सरकार बनाएं।

10:45 AM: पीएम मोदी ने कहा- हिंदी में पढ़ाई की सोच के लिए बिहार भाजपा को बधाई

पीएम ने कहा कि अभी हाल में ही बिहार की मिट्टी के सपूत, गोपालगंज से रिश्‍ता रखने वाले राम खेलावन जी को सेसल्‍स का राष्‍ट्रपति चुना गया है। आप सबने हमेशा अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। यहां से खाड़ी देशों में जाने वाले लोगों को हमने तमाम सहूलियतें दी हैं। अब पटना जाने के बजाय आपके शहर में ही पासपोर्ट केंद्र खोला गया है।

10:35 AM: मोदी बोले, आज का नजारा अद्भुत

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि चुनाव सभाएं हमने पहले भी देखी हैं। तमाम परेशानियों के बीच सुबह 10 बजे से पहले इतनी बड़ी विशाल रैली हमने कभी नहीं की। यह अद्भुत नजारा है। इसका बड़ा कारण यह है कि पहले चरण के मतदान में कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को छोड़कर भारी मतदान हुआ। सभी राजनीतिक पंडितों का गणित गड़बड़ा गया है।

10:15 AM: नीतीश की अगुआई में फिर बनेगी एनडीए सरकार : पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि आज की भीड़ बता रही है कि नीतीश बाबू की अगुआई में फिर से एनडीए की सरकार बन रही है। पहले चरण में उत्‍साह से वोट करने वालों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। आपके हौसले से ही आज यह सुखद नजारा नजर आ रहा है। पीएम ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों का जोश और हुंकार जनादेश का इशारा दे रहा है। आपने जीत की बिगुल बजा दी है। बिहार के लोगों को भ्रम में डालने की कुछ लोगों की कोशिश को आप सबने बेकार कर दिया है।

10:05 AM: छपरा पहुंचे पीएम मोदी, जोरदार स्‍वागत से अभिभूत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छपरा पहुंच गए हैं। यहां हवाई अड्डा मैदान में उनका जोरदार स्‍वागत किया गया। पीएम मोदी का संबोधन शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भारत माता की जयकारे के साथ की। पीएम ने कहा- अंबिका भवानी माई के भूमि के हम नमन करा तानी। बाबू राजेंद्र प्रसाद, जय प्रकाश नारायण, भिखारी ठाकुर और गोरखनाथ की भूमि के लोगों का नमन करता हूं।

9:40 AM: पीएम मोदी को सुनने पहुंचने लगे लोग, उत्साह 

मतदान के दो दिन पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  चुनावी सभा होने वाली है। जिसको सुनने के लिए  लोगों का कारवां  सुबह सात से मैदान में पहुंचने लगा है। पीएम 11 बजे विशेष विमान से पटना से यहा पहुंचेंगे। विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी  बार यहां चुनावी जनसभा को संबोधित करनेआ रहे रहे हैं।  रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण लोग सुबह से लोग पहुंचने लगे हैं।

9:30 AM: चाक-चौबंद सुरक्षा का इंतजाम

भाजपा कार्यकर्ता से लेकर आम लोगों में मोदी को सुनने के लिए उत्साह दिख रहा है।  प्रधानमंत्री की चुनावी सभा को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। सभा स्थल के अलावे वर्चुअल माध्यम से जिले के दस विधानसभा के लाखों लोग घर बैठे हैं पीएम मोदी को सुन सकेंगे। जिसकी व्यवस्था भाजपा ने की है। सभास्थल पर स्वागत की अभूतपूर्व तैयारी की गई है।

9:20 AM: छपरा में पीएम मोदी के सभास्‍थल पर जुटा हुजूम

छपरा में पीएम मोदी के सभास्‍थल पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। यहां प्रत्‍याशियों के लिए अलग मंच बनाया गया है। भाजपा नेताओं का भाषण शुरू हो गया है। चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में आठ विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी पहुंचे हुए हैं। मोदी जी के लिए अलग मंच बनाया गया है उस पर अभी कोई मंत्री और नेता नहीं पहुंचे हैं। सुरक्षा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सारण की एसपी कमान संभाली हुई है। इस सभा में सारण प्रमण्डल के तीनों जिला के प्रत्याशियों को पहुंचना है। सभा में सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बैठाया जा रहा है।

9:10 AM: जितवारपुर हाउसिंग बोर्ड मैदान से मिथिलांचल के लोगों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समस्‍तीपुर में जितवारपुर हाउसिंग बोर्ड मैदान से करीब दो घंटे बाद एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उनके साथ इस मंच पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व अन्य एनडीए नेता भी मौजूद रहेंगे। पीएम की सभा को लेकर लोगों में उत्साह है। शहर के विभिन्न सड़कों से होते हुए पीएम मोदी के चाहनेवाले राज मैदान पहुंचने लगे हैं। हर तरफ मोदी जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं। मैदान में सभा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभा में आने वाले लोगों के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए अलग-अलग कुर्सियां लगाई गई हैं। बता दें कि सभा में पूरे जिले से भी लोग पहुंच रहे हैं।

9:00 AM: पीएम मोदी को सुनने बड़ी संख्‍या में हवाई अड्डा मैदान पहुंचे मतदाता

प्रधानमंत्री दूसरे और तीसरे चरण के मतदाताओं से भाजपा, जदयू, वीआइपी और हम प्रत्याशियों की जिताने की अपील करेंगे। समस्तीपुर और बगहा में नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहेंगे। प्रधानमंत्री की रैली के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अहम यह है कि डेढ़ हफ्ते के अंदर प्रधानमंत्री तीसरी बार बिहार आ रहे हैं। अब तीन नवंबर को मतदान के बीच प्रधानमंत्री की दो रैली सहरसा और फारबिसगंज में होगी।

विशेष विमान से पटना आ रहे, गोरखपुर से लौटेंगे

प्रधानमंत्री नई दिल्ली से पटना एयरपोर्ट विशेष विमान से आएंगे। इसके बाद वह एयरफोर्स के विशेष हेलीकॉप्टर से छपरा जाएंगे। उनकी पहली सभा 10 बजे सुबह होगी। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी)और सेंट्रल सिक्योरिटी एजेंसी (सीएसए) व जिला प्रशासन की टीम ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वीवीआइपी ब्लॉक में उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिन्हें जिला प्रशासन की ओर से पास निर्गत किया जाएगा

छपरा में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के बाद करीब 11.45 बजे समस्तीपुर, करीब 1.30 बजे मोतिहारी और दोपहर 3.15 बजे बगहा में पीएम की जनसभा होगी। आखिरी सभा बगहा के बहुअरवा (चौतरवा) स्थित हरिनगर चीनी मिल के मैदान में होगी। वहां से पीएम विशेष हेलीकॉप्टर से सीधे गोरखपुर चले जाएंगे। वे गोरखपुर से विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री के साथ मंच पर छपरा और मोतिहारी में जदयू सांसद ललन सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मौजूद रहेंगे। वहीं, भाजपा की ओर से महराजगंज के सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल और सिवान की सांसद कविता सिंह रहेंगी। समस्तीपुर के हाउसिंग बोर्ड मैदान में होने वाली रैली में प्रधानमंत्री के मंच पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी रहेंगे। बगहा के बहुअरवा (चौतरवा) होने वाली सभा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सांसद सतीश दूबे मंच पर रहेंगे।

पीएम मोदी को सुनने को हवाई अड्डा पहुंचने लगे लोग

सारण जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होने वाले हैं। मतदान के दो दिन पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  चुनावी सभा होने वाली  जिसको सुनने के लिए  लोगों का कारवां  सुबह सात  बजे से ही हवाई अड्डा  के मैदान में पहुंचने लगा है। पीएम 9: 50 में विशेष विमान से पटना से छपरा पहुंचेंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी  बार राज्य में चुनावी जनसभा को संबोधित करनेआ रहे रहे हैं।  रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण लोग सुबह से हवाई अड्डा के मैदान में पहुंचने लगे हैं। भाजपा कार्यकर्ता से लेकर आम लोगों में मोदी को सुनने के लिए उत्साह दिख रहा है।  प्रधानमंत्री की चुनावी सभा को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। गांधी चौक से सीधे बड़े वाहनों को जाने नहीं दिया जा रहा है। सिर्फ प्रशासनिक एवं बड़े भाजपा नेता की गाड़ी हैं इस रास्ते से जा पा रहे हैं।

रैली में प्रधानमंत्री को सुनने के लिए बुजुर्ग के साथ महिलाएं एवं युवा भी जा रहे हैं। सभा स्थल के पास लोगों की भीड़  पहुंचने लगी है। पैदल,चारपहिया वाहन एवं बाइक से पहुंच रहे है। सभा स्थल के पास बाइक कार पार्किंग की व्यवस्था की गई है। ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन मंच के आसपास व भीभीआईपी  जोनकी  व्यवस्था का जायजा भी ले रहे थे।वही  सारण के पुलिस कप्तान धूरत  साइली सावलाराम खुद पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रही है। भाजपा कार्यकर्ता भी पूरे जोश के साथ वहां पहुंचे हुए हैं

हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोग सभास्थल में 25 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सभा स्थल में प्रवेश करने के लिए प्रशासन ने तीन गेट बनाए हैं।जहां थर्मल स्क्रीनिंग इन हैंड सेनीटाइजर कराकर है लोगों को प्रवेश कराया जा रहा है। पीएम 5 साल बाद छपरा आ रहे हैं जिसको लेकर लोगों में यह भी चर्चा है कि वह चुनावी सभा में लोगों से  क्या वादा कर रहे हैं।

सभा स्थल में जा रहे हैं युवा मनीष कुमार ने पूछने पर बताया कि वैसे प्रधानमंत्री को ही सुनने के लिए हवाई अड्डा मैदान में जा रहे हैं। वे कहते हैं कि  प्रधानमंत्री के आने के बाद सारण प्रमंडल में भाजपा प्रत्याशियों को   बहुत ही फायदा मिलेगा। भाजपा नेता धर्मेंद्र कुमार सिंह एवं रंजन यादव ने बताया कि  सभा स्थल के अलावे वर्चुअल माध्यम से भी छपरा सीवान गोपालगंज के लाखों लोग घर बैठे हैं पीएम मोदी को सुन सकेंगे। जिसकी व्यवस्था भाजपा ने की है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.