ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

बोरिस जॉनसन पर राष्ट्रीय लॉकडाउन के एलान का दबाव, आयरलैंड में सोमवार से स्कूल बंद

लंदन। कोरोना संक्रमण में निरंतर वृद्धि को देखते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर राष्ट्रीय लॉकडाउन लगाने का दबाव बढ़ता जा रहा है। यह हाल तब है जब पूरे इंग्लैंड में इस सप्ताह त्रिस्तरीय कोरोना प्रतिबंधों को लागू किया गया है। इन प्रतिबंधों को मध्यम, उच्च और सर्वोच्च श्रेणी में बांटा गया है, जिसे मंगलवार को हाउस ऑफ कामंस ने मंजूरी प्रदान कर दी है। जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी के लगभग 40 सांसदों ने पब, बार और रेस्तरां को 10 बजे तक बंद करने के फैसले के खिलाफ वोट किया।

सर्वोच्च श्रेणी में लीवरपूल इलाके को रखा गया है, जहां पर बार, जिम और दूसरे व्यवसायों को बंद कर दिया गया है। जॉनसन के प्रयासों के इतर विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टामर ने दो से तीन सप्ताह के राष्ट्रीय लॉकडाउन की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण करने में सरकार असफल रही है। सरकार के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं।

जॉनसन ने कहा है कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण को रोकने के लिए निर्णय लेते रहेंगे। उधर, उत्तरी आयरलैंड ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए शटडाउन का सबसे कठिन रास्ता चुना है। जिसमें सोमवार से स्कूलों को बंद करना शामिल है। उत्तरी आयरलैंड के फ‌र्स्ट मिनिस्टर अर्लीन फोस्टर ने कहा, ‘इन फैसलों का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। हम वायरस को रोकने के खिलाफ दृढ़प्रतिज्ञ हैं।’ इस बीच स्कॉटलैंड ने भी पहले के मुकाबले कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं। वेल्स ने भी चेतावनी दी है कि वह ‘सर्किट ब्रेकर’ लॉकडाउन की तैयारी कर रहा है

ईरान में 279 लोगों की मौत

ईरान में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 279 लोगों की मौत हुई है और 4,830 मरीजों का पता चला है। एक सप्ताह में यह तीसरी बार जब मृतकों की तादाद सबसे ज्यादा है। बुधवार को ईरान के पांच प्रमुख शहरों में यात्रा प्रतिबंधों की घोषणा की गई। इसमें राजधानी तेहरान और पवित्र शहर मसाद शामिल हैं।

एक नजर इन देशों 

जर्मनी: अप्रैल के बाद पहली बार जर्मनी में एक दिन में पांच हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज मिले हैं।

पाकिस्तान: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 615 मरीजों का पता चला है। बलूचिस्तान के सीएम जाम कमाल खान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट करके स्वयं यह जानकारी दी।

इजरायल: लॉकडाउन को 18 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। बाहर से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।

मलेशिया: 660 नए मरीजों के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 17,540 हो गई है। रॉयल पैलेस ने बुधवार को होने वाली सभी बैठकों को रद कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया: कोरोना से मरने वालों की संख्या 900 से ज्यादा हो गई है। संक्रमण के चलते पहली मौत एक मार्च को रिकॉर्ड की गई थी।

बांग्लादेश: पिछले चौबीस घंटे में 16 लोगों की मौत हुई है और 1,684 नए मरीजों का पता चला है

रूस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 14 हजार नए मामलों का पता चला है। सबसे ज्यादा मरीज मास्को रीजन में मिले हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.