ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

भारत-बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद रेल लिंक शुरू, पीएम मोदी-शेख हसीना ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच आज डिजिटल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) डिजिटल शिखर सम्मेलन ( India-Bangladesh virtual summit) में शामिल हुए। इस सम्मेलन के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद रेल लिंक का उद्घाटन हुआ। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने संबोधन दिया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, वहीं शेख हसीना ने भारत के सहयोग की सराहना की।

भारत-बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद  रेल लिंक

भारत-बांग्लादेश के वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच चिलाहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया। भारत और बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद कोई रेल लाइन का उद्घाटन हुआ है।

शेख मुजफ्फर सलमान पर डाक टिकट जारी

भारत-बांग्लादेश वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने शेख मुजफ्फर सलमान पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

शेख हसीना ने की भारत की तारीफ

भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने आज अपने संबोधन दिए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंध मजबूत करना पहले दिन से मेरे लिए प्राथमिकता है, वहीं बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी के साथ आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि आपकी(भारत) सरकार ने जिस तरह से COVID19 का मुकाबला किया है, उसके लिए मुझे आपकी सराहना करनी चाहिए।

कोरोना काल में दोनों देश आए करीब

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भारत और बांग्लादेश का अच्छा सहयोग रहा है, वैक्सीन के काम में भी दोनों का सहयोग बना रहेगाष पीएम मोदी बोले कि दोनों देश कनेक्टविटी पर जोर दे रहे हैं, जो हमारी दोस्ती को दिखाता है। शेख हसीना ने कहा कि कोरोना काल में दोनों देश और करीब आए हैं, दोनों देशों के लोगों के बीच में भी आपसी संबंध मजबूत हुआ है. दोनों देशों ने इस साल में कई कनेक्टविटी के नए काम शुरू किए हैं

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे महात्मा गांधी और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की डिजिटल प्रदर्शनी जारी करनी है। वे हमारे युवाओं को प्रेरित करते रहेंगे।

शेख हसीना ने याद किया 1971 का युद्ध

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही विजय दिवस मना रहे हैं। शेख हसीना ने इस दौरान 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि मैं उन 30 लाख शहीदों को गहरी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं जिन्होंने अपना जीवन लगा दिया। मैं 1971 की लड़ाई में शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के सदस्यों को श्रद्धांजलि देती हूं। मैं भारत के सरकार और लोगों का आभार व्यक्त करती हूं जिन्होंने हमारी मुक्ति के लिए पूरे दिल से समर्थन दिया।

शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 50 साल मनाने के कगार पर है। 26 मार्च 2021 को आपकी (पीएम मोदी) ढाका यात्रा बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 के हमारे संयुक्त स्मरणोत्सव की शानदार महिमा होगी।  बुधवार को बांग्लादेश के पाकिस्तान से अलग होने के 49 वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में सभी धर्म और जाति के लोगों को समान अधिकार प्राप्त हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.