ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

माल्या को हो रही पैसों की किल्लत, कानूनी फीस चुकाने के लिए कोर्ट से लगाई गुहार

भारत के भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में पैसों की किल्लत हो गई है। उसके पास अपने रहन-सहन के खर्च के साथ ही भारत और ब्रिटेन की अदालतों में चल रहे मामलों में कानूनी फीस का भुगतान करने के लिए पैसे नहीं हैं। विजय माल्या ने कानूनी नियंत्रण में पड़ी अपनी कई लाख पाउंड की राशि से कुछ धन निकालने की छूट दिए जाने जाने की मांग की है। इसके लिए माल्या ने ब्रिटेन की अदालत में याचिका दायर की है।

विजय माल्या फ्रांस स्थित अपनी जब्त की गई प्रॉपर्टी की बिक्री से मिले धन को हासिल करने की इजाजत चाहता है ताकि वह कानूनी खर्चों को पूरा कर सके। माल्या के मुताबिक, भारत और ब्रिटेन की अदालतों में उसके खिलाफ मामले चल रहे हैं, जिसके लिए उसे भारी-भरकम कानूनी फीस का भुगतान करना होता है। वहीं, उसके रहन-सहन पर हर महीने 22,500 पाउंड (करीब 22 लाख रुपए) का खर्च आता है। माल्या ने इन खर्चों के लिए यूके कोर्ट फंड ऑफिस को 1.5 मिलियन पाउंड (करीब 15 करोड़ रुपए) के लिए आवेदन दिया है।

ब्रिटिश कोर्ट के पास जमा है 15 लाख पाउंड
विजय माल्या के खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में बैंकों की दिवाला कार्रवाई के चलते यह धन अदालत के कब्जे में है। माल्या की फ्रांस में एक आलीशान संपत्ति ले ग्रांड जार्डिन (Le Grand Jardin) की बिक्री से प्राप्त हुई राशि अदालत के पास जमा है। दिवाला मामलों की निचली अदालत के न्यायधीश राबर्ट चैफर ने अदालत के पास जमा धन में से माल्या को अपने खर्चों के लिए धन निकालने की छूट देने से इनकार किया है।

क्या कहा माल्या के वकील ने
ब्रिटेन की अदालत के पास माल्या की करीब 15 लाख पाउंड की राशि जमा है। हालांकि, अदालत ने अगले सप्ताह शुक्रवार को दिवाला मामले में होने वाली विस्तृत सुनवाई के खर्च के लिए 2,40,000 पाउंड जमा वैट राशि जारी करने की अनुमति दे दी है। माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने अदालत से कहा कि उसके मुवक्किल को पैसे की जरूरत है, ताकि वह अपना खर्च चला सके और कानूनी खर्च का भी भुगतान कर सके।

फ्रांस में माल्या की जब्त संपत्ति
फ्रांस में विजय माल्या की 14 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति को जब्त किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा था कि फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा ‘प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर’ कार्रवाई की गई और फ्रांस में 32 एवेन्यू एफओसीएच में स्थित संपत्ति जब्त कर ली गई है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.