ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

ठंड के बावजूद मतदाताओं का जोश सातवें आसमान पर, मतदान केंद्रों के बाहर लगने लगी लंबी कतारें

जम्मू। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भले ही बर्फबारी और बारिश के कारण कड़ाके की ठंड हो चुकी है लेकिन जिला विकास परिषद के छठे चरण के आज सुबह शुरू ही मतदाता ठंड की परवाह किए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने घरों से बाहर निकलना शुरू हो गए हैं। जम्मू संभाग में अभी से लंबी-लंबी कतारें लगना शुरू हो गई है। यहीं हाल कश्मीर का भी है। विभिन्न मतदान केंद्रों के बाहर बर्फबारी के बावजूद मतदाता एक-एक कर पहुुंचना शुरू हो गए हैं।

जम्मू के बिश्नाह के चक्क अवतारा में धुंध के बीच मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर एकत्र होकर मतदान के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसमें काफी संख्या में महिलाओं की भी है जो सुबह सबसे पहले लोकतंत्र के इस पावन पर्व में हिस्सा लेने पहुंची हैं। प्रशासन और चुनाव आयोग की ओर से छठे चरण को हर सूरत में कामयाब बनाने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं बस अब कुछ ही समय के उपरांत 31 सीटों के लिए 245 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 748302 मतदाताओं के हाथों में होगा।

  • जम्मू के बिश्नाह के चक्क अवतारा मतदान केंद्र के बाहर महिला मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच करती हुई

ऊधमपुर :- ऊधमपुर जिला में जिला विकास परिषद के छठे चरण के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऊधमपुर-1 में 51 पोलिंग स्टेशन और जगानू में 40 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। कुल मिलाकर 91 पोलिंग स्टेशन पर कुल 44000 मतदाता हैं। इनमें 23669 पुरुष और 20731 महिला मतदाताओं की संख्या है।

  •  दिव्यांग दूत ऊधमपुर में 85 वर्षीय मोहम्मद हुसैन को मतदान केंद्र की ओर लेने में मदद करते हुए।

मतगणना 22 दिसंबर को होगी

कश्मीर संभाग की 14 सीटों के लिए 124 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। इनमें 47 महिला उम्मीदवार शामिल है। जम्मू संभाग की 17 सीटों के लिए 121 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 53 महिलाएं शामिल है। जिला विकास परिषद की 31 सीटों के लिए 748301 मतदाता है। इनमें 390432 पुरुष और 357869 महिला मतदाता है। कुल 2071 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कश्मीर संभाग में 1208 और जम्मू संभाग में 863 मतदान केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि जिला विकास परिषद केछठे चरण के चुनाव की तैयारियां कर ली गई है। चुनावी सामग्री पहुंचा दी गई है। सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए गए है। कोरोना की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश का पालन करना सुनिश्चित बनाने के लिए कहा गया है। वहीं आज शनिवार को उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया। राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने शनिवार को चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनाव की प्रक्रिया 28 नवंबर को शुरु हुए थे जो 19 दिसंबर को समाप्त होंगे। मतगणना 22 दिसंबर को होगी।

जम्मू संभाग की 14 और कश्मीर संभाग की 17 सीटों के लिए चुनाव होना है

कश्मीर संभाग के बारामुला जिला के बारामुला, रोहामा, कुलगाम जिला के पहलू, अनंतनाग के अच्छाबल, बेरीनाग, जिला पुलवामा के नेवा, जिला कुपवाड़ा के नटनूसा, जिला बडगाम के चडूरा, नागाम, जिला बांडीपोर के बांडीपोर ए, बांडीपोर बी, जिला शाेपियां के इमाम साहिब फस्ट, इमाम साहिब सेकेंड, जिला गांदरबल के सफापोरा में चुनाव होगा।

वहीं जम्मू संभाग के डोडा जिला के डोडा घाट, चिराला, जिला रामबन के संगलदान, गांधरी, जिला रियासी के पौनी, पौनी ए, जिला ऊधमपुर के जगानू, ऊधमपुर वन, जिला कठुआ के बरनोटी, हीरानगर, जिला सांबा के राजपुरा, रामगढ़ सी, जिला जम्मू के अरनिया, बिश्नाह, जिला राजौरी के नौशहरा, डूंगी और जिला पुंछ के बालाकोट में चुनाव होगा।

पौनी :- तहसील पौनी के दो ब्लॉक में भी जिला विकास परिषद के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी मतदाताओं की संख्या कम ही नजर आ रही है लेकिन धीरे-धीरे मतदाता मतदान केंद्रों की ओर बढ़ रहे हैं।

  • तहसील पौनी के ब्लॉक में धीरे-धीरे मतदाता मतदान केंद्रों की ओर बढ़ रहे हैं।

रियासी जिले के तहसील पौनी में छठे चरण के जिला विकास परिषद (डीडीसी) मतदान में रविवार को 2 ब्लॉकों में मतदान हो रहा है। मतदाता सुबह 7:00 बजे से कतारों में खड़े होकर अपने चहेते उम्मीदवार को वोट डालने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान मतदाता शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के बाद ही पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए जा रहे हैं। प्रत्येक मतदाता केंद्र पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षाकर्मी आने जाने वाले मतदाता की जांच करने के बाद ही मतदान केंद्र पर जाने की अनुमति दे रहे हैं। ब्लॉक पौनी और ब्लॉक पौनी ए में करीब 31000 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, जिसमें 78 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं और करीब और 13 निर्दल और भाजपा, नेशनल कांफ्रेंस व कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.