ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

पहाड़ों में हुई बर्फबारी, दिल्ली में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें- मौसम का हाल

नई दिल्ली। हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी जारी है। दिल्ली के लिए मौसम विभाग घने कोहरे की आशंका को देखेते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया। मध्य प्रदेश और यूपी जैसे मैदानी इलाकों में हल्की बारिश से ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में आज स्मॉग के कारण कुछ हिस्सों में दृश्यता में कमी आई है। गीता कॉलोनी, लक्ष्मी नगर और आईटीओ क्षेत्रों में काफी घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

राजधानी दिल्ली में 15 दिसंबर को घना कोहरा देखने को मिलेगा

मौसम विभाग ने दिल्ली में 13 और 14 दिसंबर के लिए कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके बाद भी 15 दिसंबर को घना कोहरा देखने को मिलेगा। 15 दिसंबर को येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी। अधिकतम तापमान अब 23 से 24 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा। वहीं, न्यूनतम तापमान भी आने वाले दिनों में 8 से 10 डिग्री के बीच बना रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया। हालांकि, बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी गई और यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यूपी में कई इलाको में घना कोहरा

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कई हिस्सो में हल्की बारिश दर्ज की गई। साथ ही कई जगहों पर हल्का और कहीं घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने शनिवार को जारी बयान में बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस और इलाहाबाद में 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान बांदा में नौ डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी

पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पिछले 24 घंटे में राजस्‍थान के अनेक इलाकों में हल्‍की बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन अनेक जिलों में कोहरा छाये रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम केंद्र जयपुर ने शनिवार को कहा कि बीते 24 घंटे में राज्‍य में कई स्थानों पर हल्‍की बारिश हुई है। बांसवाड़ा, कोटा, सीकर, झुंझुनू, गंगानगर, हनुमानगढ़ व जोधपुर में अनेक जगह पर बूंदाबांदी दर्ज की गई

हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी से शीत लहर की स्थिति

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी के बाद राज्य में भी शीत लहर की स्थिति बन रही है। कोठी और गोंडला में 30-30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, इसके बाद केलोंग में 12 सेंटीमीटर, मनाली में 12 सेंटीमीटर, कल्पा में 7.5 और डलहौजी में चार सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के कारण ठंड बढ़ गई 

उत्तराखंड में शनिवार को ऊंचाई पर स्थित टिहरी और चमोली जिले में ताजा बर्फबारी हुई और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे राज्य में ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग ने कहा कि जिले में बर्फबारी और बारिश के कारण ठंड बढ़ गई तथा न्यू टिहरी में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश 

अरब सागर में बनी चक्रवाती स्थिति के कारण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। राज्य के पश्चिमी भागों में हालांकि बृहस्पतिवार दोपहर से हल्की बारिश हो रही है, जबकि पूर्वी भागों में भी बूंदाबांदी हो रही है।

कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य सड़कें बंद 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले स्थानों पर  बर्फबारी हुई, जबकि पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों में बारिश हुई। कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य सड़कों को बंद करना पड़ा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.