ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

अमेरिका में मास्क पर हुआ शोध, जानें आखिर कितने फीसद तक कोरोना से बचाव के लिए कारगर है आपका मास्क

वाशिंगटन। दुनियाभर में इस वक्त जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य बताया है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग लगातार मास्क पहनने के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे में अमेरिका में कुछ वैज्ञानिकों ने शोध किया है कि मास्क पहनने से हम कोरोना वायरस से कितना बच सकते हैं। यूएनसी (UNC) स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के सहयोग से पत्रिका  जेएएमए (JAMA) इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन का नेतृत्व किया।

इस शोध में सामने आया है कि कुछ मास्क 79 फीसद ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रभावी होते हैं। यह मास्क नायलॉन के दो परतों से बने हैं, जो कोरोना वायरस से लड़ने किए बेहतर है। वहीं अन्य ऐसे मास्क हैं, जो कान को भी ढ़कते हैं वह 38.5 फीसद काम करते हैं। इन मास्क को सर्जिकल मास्क भी कहा जाता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.