ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

आर्मी चीफ नरवाणे सऊदी अरब और UAE के 4 दिवसीय दौरे पर, खुलेंगे रक्षा सहयोग के रास्ते

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे रविवार को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे के दौरे से सऊदी और UAE के बीच रक्षा संबंध और गहरे होंगे। मिली जानकारी के अनुसार नरवणे सऊदी अरब और यूएई में दो-दो दिन रहेंगे और दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। साथ ही वे सऊदी में ‘नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी’ में एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी 24 नवंबर को बहरीन और UAE के तीन दिवसीय दौरे पर गए थे। यह पहली बार है जब  कोई भारतीय सेना प्रमुख सऊदी अरब का दौरा कर रहा है। आर्मी चीफ नरवाणे की यह इस साल की तीसरी विदेश यात्रा है।

सऊदी अरब के साथ रक्षा सहयोग के रास्ते खुलेंगे
आर्मी चीफ नरवाणे के इस दौरे से भारतीय सेना के लिए सऊदी अरब के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के रास्ते खुल जाएंगे। भारत के बाद सऊदी अरब है जो दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है, ऐसे में दोनों देश मिलकर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में भी एक-दूसरे को सहयोग कर सकते हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नौ मिलियन भारतीय प्रवासियों में से अधिकांश लोग इन दोनों पश्चिम एशियाई देशों में रहते  हैं। ऐसे में इस यात्रा को भारत के पश्चिम एशिया के बाहरी हिस्से में पहुंच के रूप में देखा जा रहा है।

जब पाकिस्तान ने सऊदी को धमकी
कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान और सऊदी अरब में दरार पड़ी। दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी को धमकी दी थी कि अगर वो कश्मीर पर नेतृत्व नहीं करेगा तो वो अपने साथ खड़े मुस्लिम देशों के साथ अलग से बैठक बुलाने पर मजबूर होगा। पाकिस्तान के ऐसे तेवर पर सऊदी ने पाकिस्तान से तीन अरब डॉलर का कर्ज लौटाने के लिए कह दिया था। इसके बाद सऊदी को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को भेजकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की लेकिन यह असफल रहा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.