ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

किसान-सरकार के बीच वार्ता और संसद के घेराव की चेतावनी, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

केंद्र सरकार एक बार फिर  कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को मनाने में जुट गई है। जहां एक तरफ आज सरकार और किसानों के बीच पांचवें दौर की वार्ता शुरु होने जा रही है ताे वहीं दूसरी तरफ किसानों ने नतीजा नहीं निकलने पर संसद का घेराव करने की धमकी दे डाली। दिल्ली के अलावा तमिलनाडु के लिए भी आज का दिन काफी भारी रहने वाला है। चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ का संकट राज्य पर मंडरा रहा है।  इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी।

किसानों की सरकार से होगी  बातचीत 
दिल्‍ली में डेरा डाले किसानों के प्रतिनिधियों की आज एक बार फिर सरकार से बातचीत होनी है। इस वार्ता में सरकारी पक्ष का नेतृत्व केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर करेंगे और उनके साथ खाद्य मंत्री पीयूष गोयल एवं वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोमप्रकाश भी होंगे। इससे पहले किसान नेताओं और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के नेतृत्व में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई लगभग 8 घंटे की बातचीत में कोई हल नहीं निकल सका था। किसान नेता नए कृषि कानूनों को रद्द करने की अपनी मांग पर डटे रहे।

संसद का घेराव करने की चेतावनी 
केंद्र सरकार के साथ होने वाली बैठक से पहले किसानों ने कहा कि अगर आज कोई नतीजा नहीं निकला तो संसद का घेराव करेंगे। किसान कृषि कानून वापस लेने की मांग पर अड़े हैं, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर ठोस भरोसा चाहते हैं।  वहीं केंद्र सरकार कानूनों को वापस लेने की बात तो नहीं मान रही है लेकिन किसानों की कुछ ऐसी मांग हैं जिनपर सरकार राजी होती दिख रही है।

चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ का संकट 
चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ ने विकराल रूप धारण कर लिया है, जिसके चलते तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हुई और कई निचले इलाकों में पानी भर गया।  फसलें पानी में डूब गई हैं और कई शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में जलभराव हो गया है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रामनाथपुरम जिले के तट के निकट मन्नार की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र कमजोर होने और निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।

जेपी नड्डा की देशव्यापी यात्रा शुरू 
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 120 दिन के राष्ट्रव्यापी दौरे की शुरूआत कर दी है। इसमें वह भाजपा को मजबूत करने के लिए सभी राज्यों का भ्रमण करेंगे। आज वह  देहरादून पहुंचेंगे, जहां वह अपने चार दिवसीय दौरे के अंतिम तीन दिन बिताएंगे। नड्डा के इस दौरे की विशेषता यह होगी कि वह जहां एक ओर मंत्रिमंडल व कोर कमेटी के साथ बैठक करेंगे, वहीं वह पार्टी की दो प्राथमिक इकाइयों-बूथ व मंडल समितियों के साथ भी बैठक करेंगे। भगत ने दावा किया कि यह देश में किसी भी पार्टी के इतिहास में पहली बार होगा, जब राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदेश, ज़िला, मंडल व बूथ समितियों के अध्यक्षों के साथ एक मंच पर बैठकर बैठक करेंगे।

पेट्रोल डीजल महंगा
सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। देश के चार बड़े महानगरों में दोनों ही ईंधन के दामों में आज 24 से 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में आज डीजल के दाम 25 पैसे बढ़े। अगस्त के बाद डीजल की कीमत चार दिसम्बर को फिर 73 रुपये प्रति लीटर के पार गई थीं। पेट्रोल के दाम में 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दोनों ईंधन के दाम आज यहां क्रमश: 83.13 रुपये और डीजल 73.32 रुपये प्रति लीटर हो गये।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.