ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

बिहार चुनाव 2020: नवादा में पोलिंग एजेंट की मौत, 71 सीटों के लिए मतदान जारी

पटना। विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। पोलिंग बूथों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।  समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान बुधवार को नवादा जिले में दिल का दौरा पड़ने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। एक बजे तक लखीसराय में सबसे ज्यादा 38.2 फीसद और पटना में सबसे कम 34.74 मतदान हुआ है। पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसद मतदान हुआ है।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था है। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग होगा। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिलेगा।

LIVE Bihar Assembly Election 2020 First Phase Voting

– पहले चरण में पटना के मतदाता जमकर मतदान कर रहे हैं। पहले छह घंटे में पटना का औसत मत प्रतिशत 34.74 रहा। दोपहर बाद भी अधिकतर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिख रही है। सुबह से ही पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में जोश-खरोश दिखा। पहले के दो घंटे में ही 8.6 फीसद वोट पड़ चुके थे। पालीगंज विधानसभा में वोटिंग की रफ्तार शुरू से तेज है। पहले दो घंटे में पालीगंज में 9.23 फीसद और दिन के एक बजे तक 38.40 फीसद वोट पड़ चुके हैं। मसौढ़ी में भी 36.35 फीसद मतदान हो चुका है। इन दोनों विधानसभा में चार बजे तक वोट डाले जाने हैं। बिक्रम और मोकामा विधानसभा में भी तेजी से वोटिंग जारी है। बिक्रम में 37.75 और मोकामा में 32.30 फीसद वोट एक बजे तक डाले जा चुके हैं। बाढ़ में 28.17 फीसद वोट पड़े हैं।

– पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गया में मतदान किया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसद मतदान हुआ है।

– समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान बुधवार को नवादा जिले में दिल का दौरा पड़ने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। कृष्ण कुमार सिंह को हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के फुलमा गांव में बूथ संख्या 258 पर तैनात थे। उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें नवादा के सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए मतदान केंद्र पर कोई मेडिकल स्टाफ तैनात नहीं था।

एक बजे तक मिली जानकारी के अनुसार पटना में इस प्रकार रहा है वोटिंग फीसद

मोकामा -32. 30

बाढ़- 28.17

मसौढ़ी- 36.35

पालीगंज- 38.40

विक्रम – 37.75

जिले में कुल- 34.74

– भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीनेगांव मतदान केंद्र पर गए राजद के निवर्तमान विधायक और महागठबंधन उम्मीदवार सरोज यादव को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा कर विधायक को खदेड़ दिया। इस दौरान पथराव किए जाने की भी सूचना हैं। पथराव में विधायक की गाड़ी का शीशा पीछे से क्षतिग्रस्त हो गया है।

– समाचार एजेंसी एएनआइ ने चुनाव आयोग के हवाले से जानकारी दी है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान 31,371 मतदान केंद्रों में, 41,689 बैलेट यूनिट, 31,371 कंट्रोल यूनिट और 31,371 VVPAT का इस्तेमाल किया गया। सुबह 10 बजे तक, 0.18% बैलेट यूनिट, 0.26% कंट्रोल यूनिट, और 0.53% VVPAT को बदला गया।

– मंत्री सह गया टाउन विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर प्रेम कुमार पर नियम का उल्लंघन करने को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है। इस बारे में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह ने कहा कि गया टाउन विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी को उस वीडियो की जांच करके दोषी पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। मंत्री पर आरोप लगा है कि बूथ संख्या 120 पर मतदान करने के लिए अंदर जाते समय वह अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह का मास्क लगाकर प्रवेश कर गए।

–  बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण मतदान बुधवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सुबह 11.00 बजे तक 18.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। लखीसराय में सबसे ज्यादा 26.28 प्रतिशत और नवादा 23.87 प्रतिशत मतदान हुआ है। पटना में सबसे कम 5.96 प्रतिशत और भागलपुर  में 6.84 प्रतिशत मतदान हुआ है।

– भोजपुर जिले के शाहपुर व तरारी विधानसभा के दो गांव के ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। ग्रामीण रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगा रहे हैं। मौके पर पहुंचे अफसर नाराज ग्रामीणों को मनाने में लगे हुए है। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या-48 प्राथमिक विद्यालय गोबिंदपुर में गांव वालों द्वारा अब तक वोटिंग का बहिष्कार किया गया है। गांव वालों के अनुसार सड़क नहीं तो वोट नहीं का निर्णय लिया गया है।

– जमुई विधानसभा के नक्सल प्रभावित गुरमाहा -चोरमारा गांव से नदी पार कर मतदान करने कोयबा गांव जाती महिला मतदाता। इस मतदान केंद्र पर कुल 970 मतदाता हैं।

– गया जिले के इमामगंज विधानसभा थाना क्षेत्र के छकर बंदा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदाताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। अपने मताधिकार के प्रयोग करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता लंबी कतार में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

– बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान जारी। चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक 7.35 फीसद मतदान हुआ।

– जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गांव इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। यहां से विजय प्रकाश महागठबंधन के प्रत्याशी हैं। अजय प्रताप रालोसपा के प्रत्याशी हैं।

– समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सुबह आठ बजे तक पांच फीसद मतदान हुआ। बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान जारी है।

–  गया में बिहार के मंत्री प्रेम कुमार पोलिंग सेंटर पर साइकिल से पहुंचे।

– पटना जिले की मोकामा विधान सभा सीट में सभी बूथ पर मतदान समय से शुरू हुआ। कहीं लंबी लाइन कहीं इक्का दुक्का मतदाता डाल रहे वोट । पार्टियों के कार्यकर्ता मतदाताओं के घरों में जाकर मतदान करने को गुहार लगाते देखे गए । सहायक निर्वाची पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि किसी बूथ से ईबीएम मशीन की कोई शिकायत नहीं मिली है ।

– मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के टाउन हॉल स्थित मतदान केंद्र 56 (1) में 18, 56 (2) में तीन और मतदान केंद्र 57 पर पांच मत पड़े हैं। मतदान की धीमी रफ्तार को विसर्जन जुलूस के दौरान हुए हंगामे, पथराव, लााठीचार्ज और गोलीबारी की घटना से जोड़ कर देखा जा रहा है। हालांकि, मतदान केंद्र का जायजा लेने पहुंचे डीएम राजेश मीणा ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर मतदाता बारी बारी से अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्र तक आ रहे हैं। दोपहर तक मतदान में तेजी आएगी। मतदान प्रतिशत बेहतर होगा।

– जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, बक्सर ने मतदान किया एवं बक्सर जिला के मतदाताओं से मतदान करने की अपील भी की।

– केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में लखीसराय के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। गिरिराज सिंह ने बताया, ‘मशीन खराब हो गई थी, इंतजार करना पड़ा लेकिन एक मतदाता के नाते मेरा निश्चय दृढ़ था कि बिना मतदान किए यहां से नहीं जाऊंगा।’

– आरा के एक मतदान केंद्र पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। कोरोना महामारी में हो रहे इस चुनाव में मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए हैं।

– लोकतंत्र के महापर्व में अलग अलग रंग दिख रहे हैं। कहीं मतदाताओं में काफी उत्साह दिख रहा है, तो कहीं मतदाताओं की कम भीड़ दिख रही है। कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। लेकिन, मतदान केंद्र संख्या 112 और 113 पर मतदाता शारीरिक दूरी के अनुपालन के प्रति लापरवाह दिखे।

– बिहार: मुंगेर के एक मतदान केंद्र पर बिहार विधानसभा चुनाव के मतदान चल रहे हैं। शारीरिक दूरी के लिए मतदान केंद्र पर निशान बनाए गए हैं।

– पोलिंग सेंटरों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ दिखना शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान कराया जा रहा है। गया के एक मतदान केंद्र पर मतदान करते मतदाता।

– औरंगाबाद के ढिबरा इलाके में नक्सलियों के द्वारा लगाए गए दो आइइडी बम बरामद किया गया है। सीआरपीएफ की बम निरोधक टीम के द्वारा दोनों बम को डिफ्यूज किया गया।

– लखीसराय के मतदान केंद्र संख्या 168 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में समस्या आई। मतदान शुरू होने का इंतजार करते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

राजद की सबसे अधिक सीटें दांव पर

पहले चरण में सबसे अधिक राजद की सीटें दांव पर हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 71 सीटों में सर्वाधिक 27 सीटें राजद के खाते में आई थीं। इसके बाद जदयू की 17, भाजपा की 13, कांग्रेस की नौ, भाकपा माले की दो सीटों और हम व रालोसपा की एक-एक सीट दांव पर हैं। मोकामा की सीट निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अनंत सिंह ने जीती थी जो इस बार राजद के टिकट पर खड़े हैं।

सभी बूथों पर अर्धसैनिक बल तैनात

पहले चरण के सभी बूथों पर अर्ध सैनिक बल के जवान तैनात हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। कुल 35 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4:00 बजे तक मतदान होना है। इन क्षेत्रों में अर्ध सैनिक बल के जवान हेलीकॉप्टर से भी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा लैंड माइंस आदि पर निगाह रखने के लिए लगातार पेट्रोलिंग हो रही है। इसके लिए एंटीलैंड माइंस व्हीकल लगाए गए हैं।

बूथों पर व्यवस्था

मतदाताओं को कतार में खड़े रहने के लिए केंद्र में गोला बनाया गया है। लाइन लंबी होने पर उनके बैठने की भी व्यवस्था है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हैंडवॉश, पानी और पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर उपलब्ध है। इसके अलावा मतदान कर्मियों को पीपीइ किट दिया गया है।

राज्य में तीन चरणों में मतदान

बता दें कि राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं। अन्य दो चरणों के लिए मतदान 3 और 7 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान होगा। इस दौरान 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।  एनडीए में, जेडीयू 115 सीटों पर, भाजाप 110, विकासशील इंसान पार्टी 11 सीटों पर और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा राज्य की कुल 243 सीटों में से सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन की ओर से राजद 144 , कांग्रेस 70, सीपीआइ-एमएल 19, सीपीआइ छह और सीपीआइ-एम चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.