ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

असम और मिजोरम सीमा पर हिंसक झड़प में कई घायल, सोनोवाल ने पीएमओ को दी जानकारी, आज गृह मंत्रालय की बैठक

आइजोल/सिलचर। असम और मिजोरम के लोगों के बीच आपस में ही हिंसक झड़प हो गई है जिसमें कई के घायल होने की सूचना है। घटना के बाद दोनों राज्यों की सीमा पर तनाव बन गया है। आइजोल के पुलिस अधिकारी ने बताया कि घंटों तक चली हिंसक झड़प के बाद फि‍लहाल इलाके में स्थिति नियंत्रण में है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस घटना के बाद वहां की मौजूदा स्थिति से प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ और केंद्रीय गृह मंत्रालय को अवगत कराया है।

यह झड़प मिजोरम के कोलासिब के वैरेंगते गांव और असम के कछार जिले के लैलापुर गांव के पास बताई जा रही है। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला सोमवार को दोनों राज्यों के साथ होने वाली बैठक में स्थिति की जानकारी लेंगे। मिजोरम के गृह मंत्री ललचामलियाना ने बताया कि बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिव भी मौजूद रहेंगे। दोनों राज्यों ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है।

कोलासिब जिले के पुलिस उपायुक्त एच लल्थलंगलियाना ने बताया कि शनिवार शाम को लाठी-डंडे लिए असम के कुछ लोगों ने सीमावर्ती गांव के बाहरी क्षेत्र में स्थित ऑटो रिक्शा स्टैंड के पास कथित तौर पर एक समूह पर हमला बोला। इस घटना के बाद वैरेंगते गांव के निवासी बड़ी संख्या में जमा हो गए। इलाके में धारा-144 लागू होने के बावजूद वैरेंगते गांव की गुस्साई भीड़ ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर लैलापुर गांव के लोगों की करीब 20 अस्थायी झोपड़ियों और दुकानों को आग लगा दी।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि घंटों तक चली इस झड़प में कई लोग घायल हो गए। झड़प में घायल एक व्यक्ति की हालत नाजुक है। वहीं असम सरकार ने कहा है कि हालात काबू में हैं। इलाके में शांति कायम रखने के लिए पुलिस को तैनात किया गया है। असम के वन मंत्री एवं स्थानीय विधायक परिमल शुक्ला बैद्य ने बताया कि क्षेत्र में पहले भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं। दरअसल दोनों राज्‍यों के लोग अवैध तरीके से पेड़ काटते हैं जिसके दौरान उनमें झड़प हो जाती है।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के निर्देश पर बैद्य ने लैलापुर का दौरान करके हालात की जानकारी ली। असम सरकार ने कहा है कि यह घटना समुदायों में अशांति पैदा करने के इरादे से की गई थी। असम के आयुक्त (गृह) ज्ञानेंद्र त्रिपाठी ने लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिया है। उन्‍होंने मिजोरम के लोगों के साथ सौहार्द बनाए रखने की गुजारिश भी की। कछार के पुलिस अधीक्षक भंवर लाल मीणा ने कहा कि आगे ऐसी घटनाएं ना हों इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.