ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

ब्रिटिश महारानी की सम्मान सूची में अरबपति भाई और स्किपिंग सिख भी शामिल

लंदन। भारतीय मूल के अरबपति भाई, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक शिक्षाविद और स्किपिंग सिख सहित कई लोगों के नाम महारानी के जन्मदिन की सम्मान सूची में शामिल किए गए हैं। 74 वर्षीय स्किपिंग सिख ने रस्सी कूदने वाले अपने वीडियो की मदद से ब्रिटिश स्वास्थ्य सेवा के लिए धन एकत्र करने का काम किया। यह सूची आमतौर पर जून में जारी की जाती है, लेकिन कोरोना महामारी से निपटने में अहम भूमिका निभाने वाले लोगों के नामों पर विचार करने के लिए इसे सितंबर में जारी किया गया है।

भारतीय मूल के अरबपति भाइयों मोहसिन ईसा और जुबेर ईसा ने ब्रिटेन की सुपरमार्केट चेन ‘एस्डा’ का अरबों रुपये में अधिग्रहण करके सुर्खियां बटोरी हैं। ईसा बंधु यूरो गैराज नाम से पेट्रोल पंप की एक श्रृंखला चलाते हैं। यह उनके ईजी ग्रुप बिजनेस का हिस्सा है।

लंकाशायर के औद्योगिक शहर ब्लैकबर्न से आने वाले इन दोनों भाइयों को उद्योग में योगदान और परमार्थ के लिए (कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ ब्रिटिश इम्पायर-सीबीई) का सम्मान दिया गया। इनके माता-पिता पिछले शताब्दी के सातवें दशक में गुजरात से यहां आए थे

जन्मदिन की सम्मान सूची में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में ईकोसिस्टम साइंस के प्रोफेसर यादविंदर सिंह माल्ही का भी नाम है। ईकोसिस्टम साइंस में योगदान देने के लिए माल्ही को भी सीबीई से नवाजा गया है। इस वर्ष की शुरुआत में उन्हें लंदन स्थित नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम का ट्रस्टी नियुक्त किया गया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.