ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

NEET Result 2020: 12 अक्टूबर से पहले भी जारी हो सकते है नीट यूजी परीक्षा परिणाम, हायर कट-ऑफ की संभावित

नई दिल्ली। देश भर के लगभग एक माह पूर्व आयोजित राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (अंडरग्रेजुएट) यानि नीट यूजी परीक्षा 2020 के परिणामों की घोषणा को लेकर परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा भले ही 12 अक्टूबर तक घोषित किये जाने की सूचना दी गयी थी, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नीट रिजल्ट 2020 की घोषणा 12 अक्टूबर से पहले भी की जा सकती है। वहीं, शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भी हाल में ही कहा था कि नीट (यूजी) 2020 रिजल्ट की घोषणा नये सत्र को शुरू करने में पहले ही हो चुकी देरी को देखते हुए 12 अक्टूबर तक कर दिये जाएंगे। वही, दूसरी तरफ कोचिंग संस्थानों के एक्टपर्ट के मुताबिक एनटीए को नीट परीक्षा परिणामों की घोषणा जल्द से जल्द कर देनी चाहिए क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते पहले ही एकेडेमिक सेशन पहले काफी लेट हो चुका है। यदि परिणामों की घोषणा में देरी होती है तो काउंसलिंग और दाखिले की प्रक्रिया में भी देरी होगी और कक्षाएं देर से शुरू होंगी।

बता दें कि एनटीए द्वारा नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को देश भर के निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंदों पर किया गया था। इसके बाद एनटीए ने नीट 2020 परीक्षा की ‘आंसर की’ और क्वेश्चन पेपर जारी करते हुए ‘आंसर की’ को लेकर आपत्तियों को भी 7 अक्टूबर तक आमंत्रित किये थे। इसके बाद अब नीट परीक्ष परिणामों की घोषणा का इंतजार 15.97 लाख पंजीकृत उम्मीदवारों में से सम्मिलित हुए 85-90 फीसदी परीक्षार्थी कर रहे हैं।

हायर कट-ऑफ की संभावित

नीट परीक्षा की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों की मानें तो इस वर्ष नीट कट-ऑफ पहले की अपेक्षा अधिक रह सकता है, क्योंकि इस वर्ष परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या अधिक है और इन उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय मिला था। साथ ही, इस वर्ष नीट परीक्षा के क्वेश्चंस पहले की तुलना में आसान थे। हालांकि, इसके विपरीत कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस वर्ष छात्रों को महामारी के चलते पहले जैसा माहौल और तैयारी की मौका नहीं मिला।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.