ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

उत्‍तराखंड : पीएम मोदी आज करेंगे नमामि गंगे के आठ प्रोजेक्ट का लोकार्पण

ऋषिकेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत उत्तराखंड में बने आठ सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का आज प्रधानमंत्री वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इनमें तीन एसटीपी ऋषिकेश, एक बदरीनाथ और चार हरिद्वार में हैं। प्रधानमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर ऋषिकेश में तीन स्थानों पर व्यापक तैयारियां की गई हैं।

कार्यक्रम के तहत सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी आयोजन स्थलों से ऑनलाइन जुड़ेंगे। सबसे पहले जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अपनी बात रखेंगे। फिर नमामि गंगे की ओर से तैयार की गई शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी। इसके पश्चात 11.11 बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जबकि 11.25 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी आठ एसटीपी का लोकार्पण करने के साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

नमामि गंगे परियोजना के तहत उत्तराखंड में तैयार किए गए अत्याधुनिक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में से तीन एसटीपी ऋषिकेश में हैं। जिनमें चंद्रेश्वर नगर में 41.12 करोड़ की लागत से बना 7.50 मल्टी स्टोरी एमएलडी का एसटीपी, लकड़घाट में 158 करोड़ की लागत का 26 एमएलडी एसटीपी व ढालवाला के चोरपानी में पांच एमएलडी के एसटीपी शामिल हैं। परियोजना प्रबंधक एके चतुर्वेदी ने बताया कि तीनों स्थानों पर कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

महापौर और अधिकारियों ने लिया जायजा 

सोमवार को महापौर अनीता ममगाईं ने अधिकारियों के साथ लक्कड़घाट स्थित एसटीएपी में कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इससे पूर्व जल निगम के प्रबंध निदेशक एवं नोडल अधिकारी वीसी पुरोहित ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के प्रतिनिधियों के साथ लक्कड़ घाट, ढालवाला और चंद्रेश्वर नगर स्थित एसटीपी का निरीक्षण किया। इस मौके पर एनएमसीजी के अधिकारी प्रवीण कुमार मोतिहार, जल निगम के एमडी वीसी पुरोहित, विद्युत उपखंड अधिकारी राजीव कुमार, नमामि गंगे अनुरक्षण एवं निर्माण इकाई (गंगा) के परियोजना प्रबंधक एके चतुर्वेदी व जिला गंगा समिति के सदस्य विनोद जुगलान मौजूद थे। उधर, ढालवाला के चोरपानी में निर्मित एसटीपी में पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जागरण ने चलाई थी गंगा को लेकर मुहिम

‘दैनिक जागरण’ ने अपने सामाजिक सरोकारों के तहत गंगा की स्वच्छता को लेकर पूर्व में समाचारीय अभियान चलाया था। इसके तहत नागरिकों को जागरूक करने के साथ ही गंगा की स्वच्छता के लिए जिम्मेदार एजेंसियों को सतर्क किया गया। गंगा के महत्व से परिचित कराते हुए इसके प्रति आमजन को उसकी जिम्मेदारी का अहसास ‘दैनिक जागरण’ ने अपने इस अभियान के जरिये कराया। साथ ही नमामि गंगे के सुस्त पड़े कार्यों को लेकर व्यवस्था को नींद से जगाने की अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी शिद्दत के साथ निभाई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.