ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

SBI Fraud Alert: SBI के ग्राहक ध्यान दें, जालसाजों ने खातों में सेंध लगाने के लिए अपनाया ये तरीका, रहें सावधान

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड को लेकर अलर्ट किया है। बैंक ने अपने खाताधारकों को संदिग्ध व्हाट्सएप कॉल और संदेशों के बारे में चेतावनी दी है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप अपने डिटेल किसी के साथ साझा करते हैं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। बैंक ने एक ट्वीट में कहा, अब ग्राहकों को व्हाट्सएप पर टारगेट किया जा रहा है। साइबर अपराधियों से सावधान रहें और जागरूक बनें।

उल्लेखनीय है कि डिजिटल भुगतान में वृद्धि के साथ ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी भी बढ़ी है। अब, साइबर अपराधी व्हाट्सएप कॉल और संदेशों के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क कर रहे हैं।

जानिए किस तरह से ग्राहकों को जाल में फंसा रहे है जालसाज

1) ग्राहकों को लॉटरी जीतने के बारे में सूचित करना और उन्हें एसबीआई नंबर पर संपर्क करने के लिए कहना।

2) SBI कभी भी ईमेल/एसएमएस/व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से व्यक्तिगत या खाता विशेष जानकारी नहीं मांगता है।

3) बैंक ने कहा है कि वह कोई लॉटरी स्कीम या लकी ग्राहक उपहार की पेशकश नहीं करता है।

4) साइबर अपराधी की ओर से आए ऐसे किसी कॉल या मैसेज का भरोसा न करें।

5) इस तरह की धोखाधड़ी न हो इसके लिए लोगों को भी जागरूक करें।

SBI के अनुसार, यदि बैंक की गलती के कारण कोई धोखाधड़ी होती है तो ग्राहक को पूरा मुआवजा मिलेगा, लेकिन अगर ग्राहक की लापरवाही के कारण नुकसान हुआ है, तो उसे रिफंड नहीं मिलेगा

कुछ दिन पहले, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को संभावित घोटाले के बारे में अवगत कराया था जिसमें कुछ धोखेबाज ईमेल भेज रहे हैं जो उनके आधिकारिक ईमेल के समान दिखते हैं। बैंक ने कहा है कि हम ऐसा कोई ई-मेल नहीं भेजते हैं। कृपया ऐसे ई-मेल पर क्लिक करने से बचें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.