ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

13 साल की उम्र में अपना परिवार पाल रहा ये बच्चा, छोटी उम्र में ही उठ गया था पिता का साया

रायसेन: कहा जाता है कि हुनर किसी उम्र का मोहताज नहीं होता। यह साबित किया है महज 13 साल के मासूम बच्चे सैफ अली ने, जो इतनी छोटी से उम्र में अपने पांच लोगों के परिवार का पालन पोषण कर रहा है, और साथ मे अपनी पढ़ाई भी।

हुनर एक ऐसी कला है, जो हर इंसान में उसकी रूचि के अनुसार आती है। यह किसी से मांगने से नहीं मिलती बल्कि ईष्वर की देन होती है। महज 13 साल का एक मासूम बच्चा भी वह काम कर जाता है। जो 50 साल के बड़े बड़े मैकेनिक भी नहीं कर पाते है। जी हां हम बात कर रहे हैं सैफ अली खान की। जो कि 13 साल की उम्र में अपने पिता की मौत के बाद परिवार की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा रहा है, और अपनी पढ़ाई के साथ साथ मैकेनिक की दुनिया में नाम रोशन कर रहा है। सैफ अली महक 13 साल की उम्र में बोलेरो जैसी गाड़ियों का इंजन बना देता है। वहीं कठिन से कठिन काम को भी 5 से 10 मिनट में आसानी से हल कर लेता है। उसके इस हुनर को देखते हुए पूरे बेगमगंज में उसकी जमकर तारीफ हो रही है।
सैफ अली का कहना है कि पिता की मौत के बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी उसी के ऊपर आ गई थी। तो उसने काम करना मुनासिब समझा। सैफ अली ने अपने काम के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी रखी है। कक्षा 7 में पढ़ने वाले सैफ अली के 3 बड़े भाई और उसकी मां हैं। जिनकी पूरी जिम्मेदारी से सैफ अली बखूबी निभा रहा है। वहीं जिस दुकान पर सैफ अली काम करता है। उस दुकान के मालिक मुस्ताक खान का कहना है, कि मेरी दुकान पर 10 लड़के काम करते हैं। लेकिन इतना टैलेंटेड लड़का मैंने आज तक नहीं देखा। जो बड़े से बड़े काम को भी महज कुछ ही मिनटों में खत्म कर देता है, और इतनी सी कम उम्र में किसी भी गाड़ी का इंजन बना देता है। जो बहुत बड़ी बात होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.