ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

आठ महीने बाद 1 दिसंबर से फिर खुलेंगे कॉलेज, कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच सरकारी स्कूल और कॉलेज आगामी एक दिसंबर से खुल जाएंगे। इसको लेकर राज्य सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक, कक्षाओं में प्रोफेसरों समेत विद्यार्थियों को भी उपस्थित रहना होगा। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले आठ महीने से प्रदेश के कॉलेज बंद थे। अब इन्हें खोलने का निर्णय उच्च शिक्षा विभाग ने लिया है। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का कहना है कि कॉलेजों में विद्यार्थियों के शिक्षण के साथ-साथ सभी की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों की यूजी और पीजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए अंतिम दौर की प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा चुकी है। यह ऑनलाइन प्रवेश का पांचवां चरण था। फिलहाल यूजी प्रथम वषर्ष की कक्षाओं में करीब एक लाख 38 हजार सीटें खाली रह गई हैं, जबकि पीजी प्रथम सेमेस्टर की कक्षाओं में 90 हजार सीटें खाली रह गई हैं। अब इस साल ये सीटें खाली रहेंगी।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि कॉलेज संचालित करने के दौरान कोरोना से बचने के लिए जारी की गई सरकार की गाइडलाइन का पूर्ण पालन सुनिश्चित किया जाएगा। सरकारी कॉलेजों में अध्यापन कार्य के साथ प्रभारी प्राचार्य का काम संभाल रहे अधिकारियों को अध्यापन कार्य से मुक्तकिया जाएगा। इसके साथ ही सभी कॉलेज से तीन वरिष्ठ प्रोफेसरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग में लंबित पेंशन प्रकरणों का जल्द निराकरण कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में परीक्षाएं आयोजित हो सकें, इसके लिए नए सिरे से प्रक्रिया तय की जाएगी। इसके लिए समिति गठित की जाएगी। यह समिति नई प्रक्रिया तय करेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.