ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

सीमा पर तनाव के बीच आज आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आमने-सामने होंगे। दोनों नेता मंगलवार को ब्रिक्स देशों की बैठक में शामिल होंगे। भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी मसला बेनतीजा है। सीमा से सैनिकों की वापसी को लेकर भारत और चीन के बीच बातचीत की रफ्तार ढीली पड़ गई है।

आज ब्रिक्स देशों का वर्चुअल शिखर सम्मेलन है। इस बैठक में रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग शी शामिल होंगे। इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम मोदी, इसके पहले 10 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) की वर्चुअल बैठक में भी शामिल हुए थे। पीएम मोदी और शी चिनफिंग आने वाले समय में 21 और 22 नवंबर को समूह-20(जी 20) की वर्चुअल बैठक में भी आमने-सामने होंगे।

क्या हो सकती है तनाव पर चर्चा ?

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति आज ब्रिक्स देशों की बैठक में आमने-सामने होंगे। हालांकि, दोनों नेताओं के बीच पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर जारी सैन्य तनाव को लेकर किसी भी चर्चा और विमर्श की संभावना नहीं है।

ब्रिक्स की बैठक में क्या होगा मुद्दा ?

मंगलवार को होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। चीनी राष्ट्रपति, पीएम मोदी के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस बैठक में शामिल होंगे।

ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर बीते 6 महीने से हिंसक झड़प के बाद तनाव और गतिरोध जारी है। दोनों देश ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.