ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

OTT Content पर भी नज़र रखेगी भारत सरकार, जानें- कैसे बदल जाएगा वेबसीरीज का स्वरूप

नई दिल्ली। भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है और इस पर वेबसीरीज और फिल्मों के रुप में आने वाले कंटेंट को भी काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि, कई बार वेबसीरीज और ओटीटी कंटेंट में दिखाए जाने वाले एडल्ट और हिंसा के सीन पर बवाल भी खड़ा हो जाता है। अब सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल, ऑनलाइन कॉन्टेंट प्रोवाइडरों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत लाया गया है। यानी अब सरकार इन कंटेंट को भी मॉनिटर करेगी।

इससे सरकार ऑनलाइन कंटेंट पर नियंत्रण रख पाएगी और वेब सीरीज निर्माता भी सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। ऐसे में जानते हैं कि सरकार के इस फैसले से वेबसीरीज कंटेंट पर क्या असर पड़ सकता है..

एडल्ट कंटेंट पर लगेगी लगाम

अक्सर देखा जाता है कि वेबसीरीज में बिना किसी सेंसर के ऑनलाइन सीन शूट किए जाते हैं और उन्हें वेब शो में शामिल किया जाता है। हालांकि, अब वेबसीरीज निर्माताओं को इसके लिए सरकार की परमिशन लेनी पड़ सकती है। ऐसे में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्मों की तरह इन्हें भी मॉनिटर किया जाएगा और फिल्म रिलीज से पहले दिखाना पड़ सकता है और इससे एडल्ट कंटेंट पर सख्ती भी हो सकती है।

भाषा पर हो सकता है कंट्रोल

आपने देखा होगा कि वेब शो में बिना किसी नियंत्रण के गालियों या एडल्ट भाषा का इस्तेमाल किया जाता है, जिस पर अब नियंत्रण हो सकता है। माना जा रहा है कि अगर सरकार इसे मॉनिटर करेगी तो भाषा को थोड़ा संयम किया जा सकता है। साथ ही जिस वजह से वेबशो की लोकप्रियता बढ़ रही थी, इस पर नियंत्रण हो सकता था।

कंटेट मेकर्स के लिए चुनौतियां

अभी वेबसीरीज में दर्शकों को बिना किसी नियंत्रण के फ्रीडम से बनाया हुआ कंटेंट उपलब्ध होता था, जिस वजह से उन्हें काफी पसंद किया जाता है। हालांकि, अब कंटेंट निर्माताओं को कंटेंट बनाने के बाद सरकारी गाइडलाइंस का पालन करना पड़ेगा, जिसके तहत ही कंटेंट बनाना होगा। वहीं, हो सकता है कि फिल्मों की तरह वेब शो के लिए सेंसर बोर्ड जैसे सर्टिफिकेट की आवश्यकता हो सकती है और इससे कई सीनों पर कैंची चलना लाजमी है।

विदेशी कंटेट को लेकर हो सकती है दिक्कतें

अभी कई ओटीटी प्लेटफॉर्म पर विदेशी कंटेंट भी भारी मात्रा में उपलब्ध है, जो उस देश के नियमों के अनुसार तैयार किया गया है। हालांकि, भारत में नियम अलग हैं, ऐसे में हो सकता है कई ऐसे वेबशो पर कंट्रोल किया जा सकेगा, जिनमें ज्यादा एडल्ट कंटेंट होगा। इससे विदेशी कंटेंट के शौकीन लोग कई नियमों के चलते या तो वो देख नहीं पाएंगे या फिर उनमें कुछ एडिटिंग की होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.