ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

SC में पश्‍चिम बंगाल में पटाखों पर रोक को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

नई दिल्‍ली। काली पूजा (Kali Puja) के दौरान पश्‍चिम बंगाल में पटाखों (firecrackers) के चलाने और इसकी बिक्री पर कलकत्‍ता हाई कोर्ट की ओर से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है जिसमें हस्‍तक्षेप से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के संकट को देखते हुए लोगों की जिंदगियां अधिक महत्‍वपूर्ण हैं। जस्‍टिस डी वाई चंद्रचूड़ (D Y Chandrachud)  और इंदिरा बनर्जी (Indira Banerjee) वाली वैकेशन बेंच (vacation bench) ने कहा कि त्‍योहार महत्‍वपूर्ण हैं लेकिन महामारी के कारण लोगों की जिंदगियों पर इस समय जोखिम है।

 सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को पश्‍चिम बंगाल (West Bengal) में पटाखों पर से प्रतिबंध हटाने वाली याचिका को खारिज कर दिया।  जस्‍टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice DY Chandrachud) ने बताया, ‘ हम त्‍योहारों के महत्‍व को समझते हैं। लेकिन जब हम संकट में हैं तो मानव जीवन को सुरक्षित रखने और बचाने के लिए कोई भी प्रयास किया जा सकता है। उन्‍होंने आगे कहा, ‘हम त्‍योहारों को लेकर काफी सचेत रहते हैं लेकिन हम महामारी कोविड-19 से जूझ रहे हैं और सभी को इसमें समर्थन और सहयोग देना चाहिए जिससे स्‍थिति में सुधार हो।’

जस्‍टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) और इंदिरा बनर्जी (Indira Banerjee) वाली वैकेशन बेंच (vacation bench) ने कहा कि त्‍योहार महत्‍वपूर्ण हैं लेकिन महामारी के कारण लोगों की जिंदगियों पर इस समय जोखिम है। बेंच ने कहा कि हाई कोर्ट कहीं अधिक स्‍थानीय हालात से अवगत है कि वहां के आवश्‍यकतानुसार क्‍या उचित है और क्‍या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट में हाई कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश को गौतम राय (Gautam Roy) और बुर्राबाजार (Burrabazaar) व फायरवर्क्‍स डीलर्स एसोसिएशन (Fireworks Dealers Association) ने पिछले सप्‍ताह चुनौती दी थी। काली पूजा और छठ पूजा समेत तमाम त्‍योहारों पर पटाखों की बिक्री और इसे चलाने और को लेकर हाई कोर्ट ने रोक लगाने का आदेश दिया था। शनिवार को काली पूजा मनाई जाएगी। हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार, दुर्गा पूजा की तरह ही काली पूजा में भी पंडाल में मात्र 15 लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यह पंडाल 300 वर्ग मीटर का होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.