ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

पूर्व वायुसेना प्रमुख का बयान, पाकिस्तान की अग्रीम पंक्ति को नष्ट कर देती एयरफोर्स

नई दिल्ली। पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने गुरुवार को कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान द्वारा की गई हरकत के जवाब में भारतीय वायुसेना उनकी सेना की अग्रीम पंक्ति को नष्ट कर देती। उस समय हमारी सैन्य मुद्रा बहुत आक्रामक थी। 27 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लड़कू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोच में आत्की ठिकानों पर बम बरसाए थे।

पूर्व एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ का बयान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पर पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक के खुलासे के बाद आया। सादिक ने दावा किया कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था अगर भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रात नौ बजे तक नहीं छोड़ा गया तो भारत हमला कर देगा।

धनोआ ने बताया कि अभिनंदन के पिता और मैंने एक साथ सेवा की। इसलिए, जब अभिनंदन का विमान पाकिस्तान में क्रैश हो गया तो मैंने उनसे कहा कि हम अहूजा को तो वापस नहीं ला सके, लेकिन अभिनंदन को जरूर वापस लाएंगे। कारगिल युद्ध के दौरान मेरे फ्लाइट कमांडर अहुजा को पाकिसतान ने पकड़ लिया था और गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। उन्होंने बताया कि अभिनंदन के समय पाकिस्तान पर राजनयिक और राजनीतिक के साथ-साथ सैन्य दबाव भी था।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से वह (पाकिस्तान के सांसद) कह रहे हैं कि भारत के हमले की आशंका से उस समय पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना आ रहा था। ऐसा इसलिए है क्योंकि सैन्य मुद्रा बहुत आक्रामक थी… अगर 27 तारीख को पाकिस्तान ने हमारे सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाया होता तो, हम उसकी सेना के आगे के ब्रिगेड को मिटा देने की स्थिति में थे। वे जानते हैं कि हमारी क्षमता क्या है।

बालाकोट में भारत के हवाई हमले के अगले दिन यानी 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारत में हवाई हमले की कोशिश की थी, लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान और दूसरे जांबाज पायलटों ने उन्हें खदेड़ दिया था। अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इसी दौरान अभिनंदन का विमान सीमा पार कर गया था और पाकिस्तान ने उन्हें बंदी बना लिया था। उन्हें छोड़ने के लिए भारत ने भारी दबाव बनाया था। अभिनंदन 1 मार्च, 2019 को अटारी-वाघा सीमा से भारत लौटा आए थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.