ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

शैलपुत्री के जयकारों से गूंजा शारदा धाम मैहर, प्रथम नवरात्रि पर आरती व पूजा में लगा भक्तों का तांता

सतना: शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्र आज से पूरे देश में शुरू हो गया है। शारदीय नवरात्रि पर्व आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारंभ होता है और नवमी तिथि तक चलता है। इस बार यह त्योहार 17 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। हिन्दू धर्म के इस पावन पर्व पर मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा होती है। देशभर के मंदिरों में नवरात्रि के पहले दिन मां के दर्शन के लिए मंदिरों में भीड़ देखी जा रही है। इस पावन अवसर पर भक्तों में एक अलग ही उत्साह दिखाई दे रहा है। चारों तरफ ‘जय माता की’ के जयकारों से गूंज सुनाई दे रही है।

मध्य प्रदेश के सतना जिले में माता के धाम मैहर में विराजित नवरात्र के पहले दिन घटस्थापना का विधान है। दुर्गा का पहला रूप मां शैलपुत्री को माना जाता है। इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैलपुत्री का संस्कृत में अर्थ होता है ‘पर्वत की बेटी’। त्रिकूट पर्वत पर विराजमान मैहर की जग जननी मां शारदे के नवरात्रि के पावन पर्व पर आज प्रथम दिन भव्य दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है।

ऐसा है मां शैलपुत्री का स्वरूप
मां शैलपुत्री के स्वरूप की बात करें तो मां के माथे पर अर्ध चंद्र स्थापित है। मां के दाहिने हाथ में त्रिशूल है और बाएं हाथ में कमल का फूल है। वे नंदी बैल की सवारी करती हैं। मां शारदा देवी मंदिर के प्रधान पुजारी पवन पांडे महाराज द्वारा आज माता का भव्य श्रृंगार महा आरती एवं  कीर्तन भजन किया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.