ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

Forbes India Rich List 2020: कोरोना में भी बढ़ी धनकुबेरों की संपत्ति, मुकेश अंबानी 13वें साल सबसे अमीर भारतीय

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत गंभीर रहा है और यहां 60 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी के चपेट में आ चुके हैं। इस वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर भी इसका गंभीर असर पड़ा है। जून में समाप्त तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि में करीब 24 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इस प्रतिकूल माहौल के बावजूद, देश के 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में सामूहिक रूप से 14 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दरअसल, फोर्ब्स ने इस साल के टॉप 100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट जारी कर दी है। इस साल इस लिस्ट में कई नए नाम शामिल हुए हैं। इस साल लिस्ट में शामिल टॉप 100 ने 517.5 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़ी है। आइए देखते हैं टॉप 10 की लिस्ट में किन लोगों के नाम हैं शामिल…

Forbes India Rich List 2020 में पहले नंबर में मुकेश अंबानी हैं। उनकी संपत्ति 88.7 अरब डॉलर है। वे 13वें साल सबसे अमीर भारतीय हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी हैं। इनकी संपत्ति 25.2 अरब डॉलर है। तीसरे नंबर में शिव नाडार हैं। नाडार की संपत्ति 20.4 अरब डॉलर है। चौथे नंबर पर डी मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी हैं। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर है। पांचवें नंबर में हिंदुजा ब्रदर्स का नाम है। इनकी संपत्ति 12.8 अरब डॉलर है।

Forbes India Rich List में छठे नंबर पर साइरस पूनावाला हैं। इनकी संपत्ति 11.5 अरब डॉलर है। सातवें पायदान पर पालोनजी मिस्त्री हैं। इनकी संपत्ति 11.4 अरब डॉलर है। आठवें नंबर में उदय कोटक का नाम है। इनकी संपत्ति 11.3 अरब डॉलर है। नौवें नंबर पर गोदरेज फैमिली है,  जिनकी संपत्ति 11 अरब ड़ॉलर है, और दसवें नंबर में लक्ष्मी मित्तल हैं इनकी संपत्ति 10.3 अरब डॉलर है।

लिस्ट में इस साल नौ नए नाम शामिल हैं, जिनमें Info Edge (India) के कोफ़ाउंडर संजीव बिचचंदानी शामिल हैं। इसके अलावा भाई-बहन नितिन और निखिल कामथ, ये डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकरेज के कोफाउंडर्स हैं। इसके अलावा विनोद सराफ, अरुण भारत राम और आरती इंडस्ट्रीज के भाई चंद्रकांत और राजेंद्र गोगरी का नाम लिस्ट में है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.