ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

India Coronavirus News: देश में कोरोना वायरस से 48 फीसद मौतें 25 जिलों में : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण ने वैसे तो पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है। लेकिन महामारी से सबसे ज्यादा आठ राज्यों के 25 जिले प्रभावित हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस बीमारी के चलते अब तक हुई कुल मौतों में अकेले 48 फीसद इन्हीं जिलों में हुई हैं। इनमें भी 15 जिले अकेले महाराष्ट्र के ही हैं। हालांकि, अब बीमारी का कहर कम हो रहा है और पिछले कुछ दिनों से सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट का रुख देखा जा रहा है। अगस्त के बाद पहली बार एक दिन में मंगलवार को सबसे कम 61,267 नए केस मिले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि सबसे ज्यादा मौतों वाले 25 जिलों में कर्नाटक, गुजरात व बंगाल के दो-दो जिले और तमिलनाडु, पंजाब, उत्तर प्रदेश व आंध्र प्रदेश के एक-एक जिले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे ज्यादा 56.62 लाख मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। बीते चौबीस घंटों के दौरान 75,787 मरीज ठीक हुए। मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 84.70 फीसद हो गई है। कोरोना टेस्ट के मामले में 8.10 करोड़ जांच के साथ भारत दूसरे नंबर पहुंच गया है।

सोमवार को 10.89 लाख नमूनों की जांच की गई। उन्होंने कहा कि पिछले दो हफ्तों से प्रतिदिन नए मामलों से अधिक मरीज ठीक हो रहे हैं। सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। वर्तमान में कुल मामलों के 13.75 फीसद यानी 9.19 लाख सक्रिय रेस रह गए हैं। उन्होंने कहा कि 2-8 सितंबर के दौरान प्रतिदिन औसत 84 हजार नए मामले सामने आए, 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के दौरान यह संख्या घटकर 77 हजार पर आ गई। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 77 फीसद सक्रिय मामले हैं।

कुल 66.85 लाख संक्रमित स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल संक्रमितों की संख्या 66.85 लाख हो गई है। बीते चौबीस घंटों के दौरान 884 लोगों की मौत हुई है और मृतकों का आंकड़ा एक लाख तीन हजार को पार कर गया है।

केरल में 7.5 हजार नए केस

केरल में मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। अभी राज्य में 7,671 नए केस मिले हैं और कुल आंकड़ा 2.40 लाख पर पहुंच गया है। 25 मौतों के साथ अब तक 884 लोगों की जान भी जा चुकी है। 5,795 नए मामलों और 33 मौतों के साथ आंध्र प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 7.29 लाख और मृतकों का आंकड़ा 6,052 पर पहुंच गया है।

उत्तर प्रदेश में घट रहे मामले

उत्तर प्रदेश में भी लगातार नए मामलों में कमी आ रही है। राज्य में 3,663 नए रोगी मिले हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 4.20 लाख हो गई है। 61 लोगों की जान भी गई है। इस महामारी से अब तक 6,153 मरीजों की मौत हो चुकी है। त्रिपुरा में 275 नए मामलों के साथ 27 हजार से अधिक संक्रमित हो गए हैं। राज्य में दो लोगों की मौत भी हुई है। अब तक 298 लोगों की जान जा चुकी है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.