ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

भारत में लोगों को कब मिलेगी कोरोना की वैक्सीन ? संडे संवाद में आज बताएंगे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसके साथ कोरोना की वैक्सीन खोजने में भी तेजी लाई गई है। भारत में भी कोरोना की वैक्सीन पर काम चल रहा है। लेकिन फिलहाल ये सवाल सबके मन में है कि आखिर भारत में लोगों को कोरोना की वैक्सीन कब तक मिलेगी ? सबसे पहले किसे वैक्सीन लगाई जाएगी ? ऐसे ही कई सवालों के जवाब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज संडे संवाद कार्यक्रम के जरिए देंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट में लिखा है- कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत की योजना के बार में ज्यादा जानने के लिए दोपहर एक बजे ट्यून करें। उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा- हमें कोरोना की वैक्सीन कब तक मिलेगी? सबसे पहले वैक्सीन किसे लगाई जाएगी? 2021 की दूसरी तिमाही में लिए सरकार के पास कोरोना टीकाकरण को लेकर क्या लक्ष्य है? ऐसे कई सवालों के जवाब रविवार को संडे संवाद कार्यक्रम के जरिए दिया जाएगा।

भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन का ट्रायल जारी

देश में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसमें भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन(Covaxin), जायडस कैडिला की जाइकोव-डी और ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन है। भारत में बड़े पैमाने पर अलग-अलग कोरोना वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल चल रहा है। बाकी दो वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में है। इस बीच फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज ने बताया कि रूस में आखिरी चरण का ट्रायल होने के बाद और फिर रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद वह रूस की वैक्‍सीन का भारत में डिस्‍ट्रीब्‍यूशन करेगी।

कब आएगी वैक्सीन ?

देश में दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार हुई हैं, वे अभी ट्रायल से गुजर रही है। दूसरे दौर के ट्रायल में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक की बनाई वैक्‍सीन Covaxin है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.