ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

विशेषज्ञों ने किया साफ, कहा- अगले साल जून तक कोरोना वैक्सीन के आने की उम्मीद, चेतावनी भी दी

नई दिल्‍ली। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण की काट के लिए वैक्‍सीन (COVID-19 vaccine) विकसित करने का काम चल रहा है। इस बीच वैक्‍सीन विकसित करने का काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि आम लोगों के लिए कोरोना के खिलाफ प्रभावी टीका अगले साल जून तक ही उपलब्‍ध हो पाएगा। वैक्सीन विकसित कर रहे विज्ञानियों को लेकर किए गए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है।

जर्नल ऑफ जनरल इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल जून तक आम लोगों के लिए वैक्सीन के आने की संभावना है। वैसे 2022 तक वैक्सीन के आने की ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है। अध्ययन करने वाली टीम ने इस साल जून में यह सर्वेक्षण किया, जिसमें वैक्सीन विकसित कर रहे 28 विज्ञानियों को शामिल किया गया। सर्वेक्षण में जिन विशेषज्ञों को शामिल किया गया उनमें अधिकतर कनाडाई या अमेरिकी वैज्ञानिक हैं।

अध्ययन रिपोर्ट के लेखक कनाडा की मैकगिल यूनिवर्सिटी के जोनाथन किम्मेलमैन ने कहा कि सर्वे के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन तैयार होने की उम्मीद बहुत कम है, जैसा कि अमेरिकी अधिकारी कह रहे हैं। सर्वे के दौरान विज्ञानियों से तीन संभावित समय के बारे में पूछा गया, जब आम लोगों के लिए वैक्सीन आ सकती है। विज्ञानियों ने कहा कि अगले साल जून, नहीं तो सितंबर या अक्टूबर या अधिकतम जुलाई तक वैक्सीन आ सकती है।

हालांकि वैज्ञानिक यह भी कहते हैं कि एक कारगर वैक्‍सीन के आने में साल 2022 तक का समय भी लग सकता है। एक-तिहाई वैज्ञानिक मानते हैं कि जो टीका विकसित किया जाएगा उसे दो बड़े झटके लग सकते हैं। बीते दिनों केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि अगले साल की शुरुआत तक कोरोना का टीका उपलब्ध हो सकता है। उन्‍होंने बताया था कि सरकार उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए इसकी आपात स्वीकृति देने पर भी विचार कर रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.