ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

जीएचएमसी चुनाव के लिए 1,122 उम्मीदवार मैदान में, आज डाले जाएंगे वोट

हैदराबाद। मंगलवार यानी एक दिसंबर को ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) के चुनाव हैं। इसके लिए प्रशासन ने विस्तृत व्यवस्था की तैयारी की है। जीएचएमसी के 150 वार्डों में 74 लाख मतदाता हैं। वहीं, इस बार 1,122 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है। हाल के दिनों में किसी भी नगर निकाय चुनाव में सबसे दिलचस्प लड़ाई ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) के चुनाव में मानी जा रही है।

जीएचएमसी चुनाव में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलगे। 9,101 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयुक्त सी पार्थसारथी ने कहा कि चुनाव को सुचारू और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान विधिवत COVID-19 नियमों का पालन भी किया गया है। उन्होंने बताया कि जीएचएमसी चुनाव के लिए कुल 74,67,256 लोग अपना वोट डालने के लिए पात्र हैं। निर्वाचक मंडल में 38,89,637 पुरुष और 35,76,941 महिलाएं एवं 678 अन्य शामिल हैं।

ईवीएम के बजाय पोस्टल बैलट के माध्यम से होगा चुनाव

बता दें कि चुनाव अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के बजाय पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराने की तैयारी कर रहे हैं। बूथ स्तर के अधिकारियों द्वारा सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरित की गईं। जिन लोगों ने अपने मतदाता पर्ची प्राप्त नहीं की हैं। वे GHMC app/ tecec.gov.in / के माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं के लिए फेस मास्क लगाना अनिवार्य है।जीएचएमसी ने मतदान ड्यूटी के लिए 36,404 कर्मियों को तैनात किया है। कर्मियों ने सोमवार को 30 वितरण केंद्रों से मतपेटियों और अन्य पोल सामग्री एकत्र कर ली है। उन्हें मास्क, सैनिटाइटर और टिस्यू पेपर भी प्रदान किए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव के दौरान सुरक्षा को लेकर पुलिस के महानिदेशक एम. महेन्द्र रेड्डी ने बताया कि 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। शांतिपूर्ण और स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से मतदान किए जाने को लेकर इतनी भारी संख्या में फोर्स को तैनात किया गया है। हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंडा के पोलिस आयुक्तों ने कहा कि मतदान केंद्रों और अन्य बिंदुओं पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.