ब्रेकिंग
दिल्ली सीमा पर डटे किसानों को हटाने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CJI बोले- बात करके पूरा हो सकता है मकसद UP के अगले विधानसभा चुनाव में ओवैसी-केजरीवाल बिगाड़ सकते हैं विपक्ष का गणित सावधान! CM योगी का बदला मिजाज, अब कार से करेंगे किसी भी जिले का औचक निरीक्षण संसद का शीतकालीन सत्र नहीं चलाने पर भड़की प्रियंका गांधी पाक सेना ने राजौरी मे अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की संत बाबा राम सिंह की मौत पर कमलनाथ बोले- पता नहीं मोदी सरकार नींद से कब जागेगी गृह मंत्री के विरोध में उतरे पूर्व सांसद कंकर मुंजारे गिरफ्तार, फर्जी नक्सली मुठभेड़ को लेकर तनाव मोबाइल लूटने आए बदमाश को मेडिकल की छात्रा ने बड़ी बहादुरी से पकड़ा कांग्रेस बोलीं- जुबान पर आ ही गया सच, कमलनाथ सरकार गिराने में देश के PM का ही हाथ EC का कमलनाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश, चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल का आरोप

कांग्रेशनल इंडिया कॉकस के डेमोक्रेटिक उपाध्यक्ष नामित हुए भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना

वाशिंगटन। भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ‘कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के डेमोक्रेटिक उपाध्यक्ष नामित किए गए हैं। इस पद को 1994 में बनाया गया था। वह सिलिकॉन वैली से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद हैं। 44 साल के खन्ना हाल ही में तीसरी बार यहां से चुने गए। वह कैलिफोर्निया की सीनेट सीट के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद यह सीट खाली हो जाएगी। वह जनवरी में इस पद को संभालेंगी।

डेमोक्रेटिक सह अध्यक्ष व सांसद ब्रैड शर्मन ने  अपने सहयोगी सांसदों को भेजे ईमेल में कहा कि  उनका मानना है कि रो खन्ना डेमोक्रेटिक उपाध्यक्ष के तौर पर शानदार काम करेंगे। 1976 में फिलाडेल्फिया में जन्मे, खन्ना अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में चार भारतीय-अमेरिकी सांसदों में से सबसे कम उम्र के हैं। 55 साल की डॉ. अमी बेरा, ‘समोसा कॉकस’ के वरिष्ठतम सदस्य हैं। इसके अलावा 47 वर्षीय राजा कृष्णमूर्ति और 55 वर्षीय प्रमिला जयपाल हैं दो अन्य सदस्य हैं।

खन्ना के पिता एक केमिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) और मिशिगन विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है, और उनकी मां एक स्कूल में शिक्षक रह चुकी हैं। खन्ना, भारत-अमेरिका संबंधों के प्रबल समर्थक माने जाते हैं। इससे पहले वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में वाणिज्य मंत्रालय में उप सहायक मंत्री रह चुके हैं। वह इस पद पर अगस्त 2009 से अगस्त 2011 तक रहे।

रो खन्ना 2016 में माइक होंडा को हराकर पहली बार अमेरिकी कांग्रेस में पहली बार निर्वाचित हुए थे। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर ही नहीं, बल्कि विदेश नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा, पर्यावरण, वाणिज्य और विनिर्माण नौकरियों से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। 117 वीं कांग्रेस (2021-2022) में इसके उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करने के बाद, वह  118 वीं कांग्रेस (2023-24) के लिए कॉकस के डेमोक्रेटिक सह अध्यक्ष बन सकते हैं। कांग्रेसी स्टीव चैबोट अगली कांग्रेस में भारत कॉकस के रिपब्लिकन सह अध्यक्ष होंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.